जोधपुर : दूसरी बार वीकेंड लॉकडाउन, नहीं सुधरे हालात तो अब लम्बा खिंचेगा

IANS | Sep 25, 2020

दूसरी बार वीकेंड लॉकडाउन, नहीं सुधरे हालात तो अब लम्बा खिंचेगा

जोधपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले मेंं लगातार भारी संख्या में मिल रहे कोरोना संक्रमितों और मौतों को देखते हुए जिला प्रशासन ने एक बार वापस वीकेंड लॉकडाउन लगाने का निर्णय ले लिया है। यहां शुक्रवार रात दस बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इस दौरान आवश्यक सेवाएं पहले लागू लॉकडाउन के समान ही जारी रहेगी।

लॉकडाउन को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। यह भी कहा जा रहा है कि इस बार अगर हालात नहीं सुधरे तो लॉकडाउन लंबा खींच सकता है। बता दे कि यह दूसरा मौका है जब जोधपुर वीकेंड लॉकडाउन से गुजरेगा। करीब डेढ़ माह पहले 8 व 9 अगस्त को भी इसी प्रकार वीकेंड लॉकडाउन शहर में लगाया गया था लेकिन इसके बाद ढील दी गई।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि अभी दो दिन के लिए यह पाबंदी आदेश जारी किए हैं। अगले सप्ताह फिर रिव्यू करेंगे। आजीविका को ध्यान में रखते हुए संक्रमण दर रोकने के उचित कदम उठाएंगे। आदेशों के तहत आज रात आठ बजे से शहर व आसपास के जेडीए सीमा के कुछ गांवों में आवश्यक सेवाओं के अलावा अन्य वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। सभी प्रतिष्ठान, कार्यालय शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। बिना वाहनों के पैदल भी आवागमन नहीं कर सकेंगे।

इस बार जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के लिए एक अभ्यर्थी के साथ एक अभिभावक को छूट दी गई है। साथ ही इन दो दिनों में चुनावी प्रशिक्षण भी है, ऐसे में इन लोगों को भी छूट दी गई है। जिला कलक्टर इंद्रजीतसिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण को बढ़ता देख यह निर्णय किया है। यह सरकारी लॉकडाउन की बजाय जनता की भागीदारी का लॉकडाउन होना चाहिए। यह वीकेंड लॉकडाउन अगले सप्ताह भी जारी रह सकता है। इसकी समीक्षा के बाद यदि भी सकारात्मक परिणाम नहीं आए तो लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई भी जा सकती है।

जोधपुर से मुकेश शीमहार की रिपोर्ट