एक आंवले में दो संतरे जितनी मात्रा में विटमिन सी

जागरूक टाइम्स 167 Oct 1, 2018

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट के मुताबिक, आंवला अपने हर रूप में शरीर के लिए फायदेमंद है। एक आंवले में दो संतरे जितनी मात्रा में विटमिन सी होता है। इसके अलावा आंवले में पोलीफेनॉल्स, आयरन, जिंक, कैरोटीन और फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है। इसके अलावा आंवले में विटमिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, ऐंटिऑक्सिडेंट्स भी होता है जो दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है और इसमें मौजूद नियोपाइनफ्राइन नामक तत्व मूड से जुड़ी क्रियाओं को नियंत्रित रखता है।

आंवला में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट्स रेटिना को ऑक्सिडाइज होने से बचाते हैं। इसके नियमित सेवन से मोतियाबिंद व रतौंधी जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। आंवला खाने से शरीर में प्रोटीन का स्तर अधिक होता है और नाइट्रोजन का संतुलन बना रहता है, जिससे फैट बर्न होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। आंवला रक्त कोशिकाओं में फैट नहीं जमने देता है। इसके नियमित सेवन से मुंहासे और झुर्रियों की समस्या भी कम हो जाती है।

आंवले में फाइबर की अधिकता होती है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक को साफ रखता है और शरीर के टॉक्सिन दूर करता है। इसका कसैला स्वाद पाचन ठीक रखने वाले एन्जाइम्स को सक्रिय रखता है और ऐसिडिटी से बचाता है। आंवले में ऐंटिऑक्सिडेंट्स अच्छी मात्रा में होता है, जो कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और कैंसर से बचाव करते हैं।

Leave a comment