सोते समय अपने फोन को खुद से दूर रखें

जागरूक टाइम्स 132 Sep 3, 2018

नई दिल्ली । वर्तमान में सेलफोन हमारी जिंदगी का जरुरी हिस्सा बन चुका है। आपके पास हमेशा फोन रहना जरूरी भी है और मजबूरी भी।अगर आप सोचते हैं कि पेंट की पिछली जेब सेफ है, तो आप गलत सोचते हैं। इससे आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पेंट की पिछली जेब में फोन रखने से हम फोन पर कम दबाव रखने के लिए एक तरफ होकर बैठने लगते हैं, जिससे हमारे शरीर के पिछले हिस्से पर काफी असर पड़ता है।

हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि सोते समय अपने फोन को खुद से दूर रखने की कोशिश करें। सोने से पहले फोन का इस्तेमाल आपकी नींद में बाधा डालता है और इससे आपको अनिद्रा की समस्या भी खड़ी हो सकती है। हम सभी जानते हैं कि ज्दायातर लोग अपनी पेंट की जेब में ही फोन को रखते हैं। इससे हमारा फोन कहीं गिरता नहीं है और चोरी होने से भी बच जाता है, लेकिन यह भी सच है कि यह हमारे शरीर को बहुत ज्यादा हानि भी पहुंचाता है। एक्सपर्ट की मानें तो अगर आप अपनी पॉकेट में सेलफोन को रखते हैं, तो इससे आपका शरीर पर रेडिएशन से होने वाला खतरा बढ़ जाता है।

यह आपके बैग में मोबाइल के रखने से होने वाले नुकसान से दोगुना से लेकर सात गुना तक असर डालता है। इससे हमारे डीएनए के स्ट्रक्चर पर भी असर पड़ता है और हमारे दिल को भी नुक्सान पहुंचता है। एक्सपर्ट की मानें तो, पेंट की जेब में मोबाइल रखने से रेडिएशन हमारी पेल्विक बोन्स को कमजोर और घनत्व को कम करती है। ऐसे में अगर आप अपनी बॉडी के आसपास इन जगहों पर फोन को रखते हैं, तो ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

Leave a comment