गर्भावस्था में रखें इन बातों का ध्यान

जागरूक टाइम्स 182 Jul 10, 2018

गर्भावस्था के पूरे 9 महीने हर महिला के लिए बेहद खास होते हैं। इन 9 महीनों में गर्भवती महिला को अपने साथ-साथ शिशु की भी सेहत का ध्यान रखना पड़ता है लेकिन गर्भावस्था के पहले 3 महीने में स्थिति थोड़ी गंभीर हो जाती है क्योंकि गर्भावस्था के दूसरे व तीसरी तिमाही में गर्भवती महिला के शरीर में परिवर्तन आने लगते है।

महिला का पेट बढ़ने लगता है और कई तरह का दर्द या अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने लगती है। ऐसे में आपको कुछ बातों पर ध्यान रखने की जरूरत है, ताकि गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में आप अपने साथ शिशु की भी सेहत का ख्याल रखा जा सकें।

पौष्टिक आहार लें
गर्भावस्था में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस समय आप जो भी खाती है, उसका असर शिशु के विकास पर पड़ता है। गर्भावस्था के पहले 12 हफ्तों में महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन व मिनरल से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। इसके अलावा अनाज से बनी हुई चीजें, फल, सब्जियां, लो फैट फूड्स अन्य आदि का सेवन करना चाहिए।

व्यायाम भी है जरूरी
गर्भावस्था की पहली तीमाही में आसान सी एक्सरसाइज करने से तनाव व अनिद्रा की समस्याएं दूर रहती है लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी व्यायाम को करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। गर्भावस्था में रोजाना आधा घंटा टहले, स्वीमिंग व योग करें।अगर पहली तीमाही में चक्कर आना व थकान रहती है तो व्यायाम न करें।

खास बातों का रखें ध्यान
गर्भावस्था में धूम्रपान व नशे की चीजों से दूर रहे। चाय और कॉफी का सेवन कम करें। गर्भावस्था में मेकअप कम करें और टाइट कपड़े पहनने से बचे। हमेशा ताजा फलों का रस पीयें। अंडा व मछली जैसी चीजों का सेवन कम मात्रा में ही करें क्योंकि इनमें मौजूद बैक्टीरिया शिशु को नुकसान पहुंच सकते हैं।

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