स्वस्थ आदमी को एक दिन में पीना चाहिए दो लीटर पानी

जागरूक टाइम्स 233 Jul 8, 2018

 हमें हर दिन कितना पानी पीना चाहिए? यह एक बडा सवाल है। शरीर के वजन का 55-60 फीसदी हिस्सा पानी होता है, हालांकि महिला और पुरुष में यह अलग-अलग होता है। मानव शरीर की तरह, पानी सभी खाद्य पदार्थों का एक आवश्यक घटक है। हमारे तरल पदार्थ की 20 फीसदी दैनिक जरूरत भोजन से पूरी हो जाती है। बटर और तेल दो ऐसे भोजन हैं, जिनमें पानी नहीं होता है। 

कुछ खानों में पानी 90 फीसदी से ज्यादा होता है। इन खानों में दूध, दही, कई फ्रूट्स, कई हरी सब्जियां, तरबूज, चुकंदर, गोभी, सलाद और पालक शामिल हैं। सेब, अंगूर, संतरे और अनार में 80 से 90 फीसद पानी होता है। वहीं सेम और फलियों में पानी की मात्रा 60 से 70 फीसदी होती है। यहां तक कि सूखे फल, बीज और नट में 1 प्रतिशत से 9प्रतिशत पानी होता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की डाइअटेरी गाइडलाइन्स के मुताबिक एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में आठ ग्लास (दो लीटर) पानी पीना चाहिए। 

चाय, कॉफी, दूध, दही और आपका भोजन भी आपके जलयोजन के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगा। लेकिन तरल पदार्थ के तौर पर पानी का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। यूके में रहने वाले लोगों के लिए नेशनल हेल्थ सर्विस ने निर्जलिकरण से बचने के लिए एक व्यक्ति को रोजाना 1.2 लीटर पानी पीने की सलाह दी है। वहीं अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेंस, इंजीनियरिंग एंड मेडिसिन ने पुरुषों के लिए 3.7 लीटर और महिलाओं के लिए 2.7 लीटर पानी पीने की सलाह दी है। 

पानी की जगह जूस नहीं ले सकता, क्योंकि उसमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर और कैलोरी होती है। एक तरफ जहां ताजा फल जूस में विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो वहीं उसमें भारी मात्रा में फ्रूट शुगर भी होती है।


Leave a comment