बच्चों को सर्दी से इस प्रकार बचायें

जागरूक टाइम्स 1196 Dec 22, 2018

सर्दी के मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखने की जरुरत रहती है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम, नाक बंद, सासं लेने में तकलीफ, गले में संक्रमण, वायरल डायरिया, निमोनिया, बुखार जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए बच्चों का सर्दी के मौसम में खास ख्याल की जरूरत होती है।

बच्चों का ऐसे रखें ख्याल:
सर्दी से बचाने के लिए बहुत ज्यादा कपड़े पहनाने की जगह, उनका तलवा, उनकी हथेली और उनके कान व सिर ढक कर रखें। शरीर के इन हिस्सों से ठंड लगने का डर सबसे ज्यादा होता है। इसलिए बच्चों के टोपी, दस्ताने और मोजे जरूर पहनाकर रखें। रूम हीटर का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि हीटर से निकलने वाली सूखी हवा बच्चों के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। सर्दी के मौसम में बच्चों को गुनगुने पानी से ही नहलाएं। बच्चों को नहलाने से पहले हल्के गर्म तेल से उनकी मालिश जरूर करें।

बच्चे अक्सर सोते समय रजाई को हटा देते हैं जिससे उनको सर्दी लग जाती है। इसलिए बच्चों के सोने से पहले ही उनके बिस्तर पर पतली गर्म रजाई बिछाकर उस पर थोड़ी देर हॉट वॉटर बॉटल रखकर उनके बिस्तर को गर्म कर लें और उनको गर्म कपड़ों के साथ ऊनी जुराबें और टोपी जरूर पहना दें। ताकि अगर बच्चा रजाई ना भी पहनें तो वो सर्दी से बचा रहे। अगर बच्चा एक साल से ज्यादा उम्र का है तो उसे मौसम के हिसाब से गर्म फल और सब्जियां खिलाएं। ताजा सूप भी दे सकती हैं।

बच्चे को समय-समय पर या सर्दी-जुकाम होने पर स्टीमर की मदद से स्टीम जरूर दें। बच्चे को सुलाते समय उनका चेहरा कभी ना ढकें। ऐसा करने से बच्चे की सांस घुट सकती है। सर्दी में बच्चे को डायपर पहना कर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर बाद उसे बदलते रहें। इससे बच्चे को सर्दी नहीं लगेगी।


Leave a comment