स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं चावल

जागरूक टाइम्स 198 Oct 18, 2018

-अपने भोजन में अनिवार्य रुप से शामिल करें

नई दिल्ली । अगर आप यह सोचकर चावल नहीं खाते हैं कि इससे वजन बढ़ता है और शरीर में फैट जमा होता है तो यह एक मिथक है। ब्रिटेन के खाद्य विशेषज्ञों का दावा है कि चावल में गेहूं से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। अगर आप अपने भोजन से चावल को हटा देते हैं तो आप बेहद जरूरी कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स को अपनी डायट से हटा रहे हैं, जो आपकी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप वजन घटाने की प्रक्रिया में हैं तो आपको हर दिन चावल खाना चाहिए, क्योंकि चावल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और इससे आपके पाचन तंत्र से जुड़ी प्रक्रिया बेहतर होती है।

हालांकि आपको कितना चावल खाना चाहिए, इस बारे में न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लें। डायटिंग करने वालों के लिए ब्राउन राइस बेहतर है। चावल से जुड़ा एक और मिथक यह है कि चावल में ट्रांस फैट होता है, जिससे यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है, जबकि हकीकत यह है कि चावल में प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, जिससे ट्रांस फैट नहीं बढ़ता और यह एक परफेक्ट कार्बोहाइड्रेट है। ऐसे में अगर उचित मात्रा में इसे खाया जाए तो यह शरीर में कलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। चावल से बनी कोई भी डिश पोषक तत्वों से भरपूर और टेस्टी होती है और इसे थोड़ा सा खाने के बाद ही पेट भरा हुआ महसूस होने लगता है। ऐसे में अपनी कैलोरीज पर नजर रखना आसान होता है।

सफेद चावल हो या फिर ब्राउन, दोनों ही ग्लूटेन-फ्री होते हैं, जिस वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी परफेक्ट डायट है। साथ ही अगर आप वेट-लॉस की प्रक्रिया में हैं, तो होल ग्रेन ब्राउन राइस का सेवन करें। ऐसे लोग जो फूल एलर्जी और इंफेक्शन्स के प्रति सेंसेटिव हैं, उनके लिए भी चावल सबसे बेस्ट ऑप्शन है, क्योंकि यह दुनिया का सबसे कम एलर्जी वाला खाना है। चावल सबसे आसानी से पचने वाला अनाज है। बहुत से अनाज ऐसे होते हैं, जिन्हें पचने में वक्त और मेहनत दोनों लगती है, लेकिन चावल सबसे जल्दी और आसानी से पचने वाला भोजन है। इस दृष्टि से भी देखें तो चावल खाना हेल्दी ऑप्शन है।

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