जिम जाती हैं तो डाइट का भी रखें ध्यान

जागरूक टाइम्स 69 Sep 4, 2018

महिलाएं भी आजकल अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग हो गई हैं। वह वजन घटाने के लिए व्यायाम के साथ ही जिम में भी पसीना बहाती है पर क्या आप जानती हैं सिर्फ जिम में ही मेहनत से आप आप फिट नहीं हो सकती हैं। इसके लिए आपको (डाइट) अपने खान-पान का ध्यान रखना होगा। अपनी डाइट में मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर आहार को शामिल करके आप जिम जाने का पूरा फायदा उठा सकती हैं। जरूरी तत्वों से भरपूर आहार शरीर में उर्जा का स्तर और रोग प्रतिरोधी शक्ति बनाये रखने में सहायता करते हैं। मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर कुछ ऐसी चीजें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

अंडा
अगर आप जिम जाती है तो आपके लिए अंडे से अच्छी डाइट कोई और हो ही नहीं सकती। एक अंडे में कम से कम 7-9 ग्राम प्रोटीन होता है, जोकि महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा उबला हुआ अंडा खाने से बोन्‍स भी बहुत स्‍ट्रांग होती है।

दूध और खजूर
खजूर में 60-70 प्रतिशत तक शर्करा होती है। इसमें आयरन, कैल्‍शिम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा आदि जैसे पोषक तत्‍व भी भरपूर होते हैं। इससे आपके शरीर को न सिर्फ उर्जा मिलेगी बल्कि यह आपका वजन भी तेजी से कम करेगा। आप दूध में भिगे हुए खजूर को जिमिंग से पहले खा सकती हैं क्योंकि इससे शरीर को तुरंत उर्जा मिलती है।

दलिया
दलिया में इतना प्रोटीन होता है कि यह आपको दिनभर उर्जावान रखने के साथ रोग प्रतिरोधी शक्ति को भी मजबूत करता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर में ग्‍लूकोज के स्तर को भी नियंत्रित करता है। जिम जाने वाली महिलाओं को नाश्ते में दलिये का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपको पूरी तरह फिट रखने के साथ धीरे-धीरे पचता है और इससे शरीर में ताकत बनी रहती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान
जिम जाकर सीधे मशीन पर ही व्यायाम न शुरू करें बल्कि पहले हल्के- फुल्के व्यायाम से शुरुआत करें जैसे वार्मअप, स्ट्रैचिंग। लगातार व्यायाम न करते रहें। बीच- बीच में 1 से 2 मिनट का ब्रेक लें।अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक व्यायाम करने की कोशिश न करें। इससे सेहत बिगड़ भी सकती हैं।

व्यायाम के तुरंत बाद ही भोजन न करें। थोड़ा अंतर रखें और खाली पेट जिम न जाएं। हल्का फुल्का नाश्ता जैसे सेब, केला, बिस्कुट, ब्राऊन ब्रैड आदि खाकर जाएं। वहीं अगर आपकी उम्र 40 से ज्यादा है तो वजन घटाने में जल्दबाजी न करें।

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