अखरोट रोजाना खाएं, डायबीटीज दूर भगाए

जागरूक टाइम्स 144 Jul 6, 2018

-34 हजार लोगों के ऊपर किए गए अध्‍ययन में दावा

लंदन । शोधकर्ताओं का दावा है कि एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर अखरोट को रोजाना खाने से टाइप-2 डायबीटीज़ के होने का खतरा लगभग आधा रह जाता है। जबकि अखरोट नहीं खाने वालों में इसका खतरा दोगुना होता है। 34 हजार लोगों के ऊपर किए गए अध्‍ययन में यह दावा किया गया है। अध्‍ययन के परिणाम देखने से समझ आता है कि रोजाना 3 टेबल स्‍पून अखरोट खाने से डायबीटीज़ होने की आशंका 47 फीसद तक कम हो जाती है।

इससे पहले के अध्‍ययन में भी बताया गया है कि रोजाना कम से कम आधा कप अखरोट का सेवन करने से पाचन दुरुस्‍त रहता है। साथ ही दिल और दिमाग से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के शोधकर्ताओं ने यह अध्‍ययन किया है। उन्‍होंने बताया, 'डायबीटीज़ और अखरोट की खपत में एक महत्‍वपूर्ण संबंध देखने को मिलता है। अखरोट पर हुए अन्‍य शोध यह भी बताते हैं कि अखरोट खाने से आपको दिल से संबंधित बीमारियों की आशंका भी घट जाती है।' शोधकर्ताओं ने 18 से 85 वर्ष के 34121 लोगों पर अपना अध्‍ययन किया।

इनकी रोजाना की डाइट में अखरोट की मात्रा बढ़ाई गई और फिर इनमें डायबीटीज़ होने की आशंका के बारे में अध्‍ययन किया गया। जो लोग अखरोट रोजाना खा रहे थे, उनमें नहीं खाने वालों की तुलना में डायबीटीज़ के कम लक्षण देखने को मिले। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, पॉलिसैचुरेटिड फैट और अल्‍फा लाइनोलेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और फाइबर की भी अधिकता होती है।

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