गर्भावस्था में न करें ये गलतियां

जागरूक टाइम्स 760 Aug 21, 2018

गर्भावस्था में सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। जरा-सी अनदेखी और लापरवाही से मां के साथ-साथ बच्चे पर भी बुरा असर पड़ सकता है। हॉर्मोंस में बदलाव होने के कारण इस समय सेहत से जुड़ी बहुत-सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। जिससे राहत पाने के लिए गर्भवती महिलाएं कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाने लगती हैं पर बिना जानकारी किसी भी तरह की दवाइयों का सेवन इस समय नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा और भी बहुत-सी बातें हैं, जिनकी अनदेखी करना इस दौरान सही नहीं होता।

जरूरत से ज्यादा खाना खाना
गर्भावस्था में लोग बच्चे को लेकर इतने ज्यादा फिक्रमंद हो जाते हैं कि जरूरत से ज्यादा खाना-पीना शुरू कर देते हैं। जिससे डिलीवरी के समय परेशानी हो सकती है। इससे हाई ब्लड प्रैशर और यूरीन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने की दिक्कत हो सकती है। कई बार तो हाथ-पैरों में सूजन भी आने लगती है।

ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना
गर्भावस्था में ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना भी नुकसानदायक हो सकता है। इस समय स्किन बहुत संवेदनशील हो जाती है, जिस पर एक्ने वाली क्रीम भी एलर्जी कर सकती है।

कम सोना
घर के काम करने की वजह से औरतें अपनी नींद से समझौता करना शुरू कर देती हैं जबकि इस समय बच्चे के अच्छे विकास के लिए पर्याप्त नींद होना बहुत जरूरी है। कम नींद से बेचैनी, तनाव आदि की परेशानी हो सकती है।

Leave a comment