वॉट्सऐप पर आया नया फीचर, फेक न्यूज पर लगेगी लगाम

जागरूक टाइम्स 360 Jul 17, 2018

-यूजर्स को मिलेगा बेहतर अनुभव 

नई दिल्ली । सोशल मीडिया प्लेटफार्म वॉट्सऐप ने पिछले कुछ दिनों में अपने उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव देने के लिए कई नए फीचर लॉन्च किए हैं। कंपनी ने हाल में ग्रुप वीडियो कॉलिंग, फॉरवर्डेड मेसेज जैसे कुछ नए फीचर पेश किए थे। कंपनी यहीं नहीं रुकी है, बल्कि एक और नए फीचर पर काम कर रही है। 

इस नए फीचर को 'मार्क ऐज़ रीड' नाम दिया गया है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐंड्रॉयड के लिए वॉट्सऐप के बीटा वर्जन पर यह फीचर टेस्टिंग के लिए पेश किया जाने वाला है। इस नए फीचर से यूजर्स नोटिफिकेशन बार से ही सीधे मेसेज को 'मार्क ऐज रीड' कर सकेंगे और उसका नोटिफिकेशन बार-बार नहीं दिखाई देगा। इस नए फीचर से यूजर्स का काफी टाइम बचेगा क्योंकि अब यूजर को मेसेज खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

हालांकि अभी तक बीटा वर्जन पर यह फीचर अभी तक नहीं आया है क्योंकि इसमें अभी कुछ और सुधार की जरूरत है। बताया जा रहा है कि इस फीचर के तहत 'मार्क ऐज रीड' बटन को नोटिफिकेशन बार में 'रिप्लाई' बटन के आगे लगाया जाएगा। 

इसके अलावा, वॉट्सऐप एक 'सस्पीशस लिंक' डिटेक्शन फीचर पर भी काम कर रहा है जिससे यूजर को किसी भी संदिग्ध लिंक के बारे में सचेत किया जाएगा। कंपनी इस फीचर को फेक न्यूज को रोकने के लिए बना रही है। जैसे ही यह फीचर रोल-आउट हो जाएगा, यूजर्स को वॉट्सऐप पर मिलने वाले किसी भी लिंक से ऐप संबंधित वेबसाइट के बारे में जानकारी लेगा और अगर कुछ गलत लगता है तो यूजर को चेतावनी दी जाएगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब भी वॉट्सऐप को कोई लिंक संदिग्ध लगेगा तो मेसेज के आगे लाल रंग का निशान मार्क होगा। इस लाल निशान से यह पता चल जाएगा कि या तो वह लिंक स्पैम, फिशिंग लिंक या फेक न्यूज है।


Leave a comment