ऑयली स्किन का इस प्रकार रखें ख्याल

जागरूक टाइम्स 387 Jul 10, 2018

खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए लड़कियां बहुत से क्रीमों का इस्तेमाल करती है। केमिकल्स युक्त इन क्रीमों से कई बार त्वचा से संबंधित समस्यां होने लगती हैं। ज्यादातर समस्या ऑयली स्किन वाली लड़कियों को होती हैं। इसके कारण उनको पिम्पल्स और चिपचिपाहट जैसी परेशानियों को सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस प्रकार की त्वचा वाली लड़कियों को अपने चेहरे और शरीर की खास देखभाल करनी चाहिए। ऑयली स्किन से होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है।

बार- बार चेहरा न धोएं
ऑयली स्किन वालों को चिपचिहाट जैसी समस्या का बार - बार सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए वह चेहरे को धोने लगते हैं, जो की गलत है। लगातार स्किन धोने से नैचुरल ऑयल बाहर निकल जाता है जिससे स्किन में ड्राईनेस की समस्या हो जाती है।

मैट क्रीम
स्किन को मॉइश्चराइजर करने की जगह मैट क्रीम का इस्तेमाल करे। इससे स्किन की चमक बनी रहेगी और ऑयल भी नजर नहीं आएगा।

सही फेश-वॉश का चुनाव
हमेशा अपनी स्किन के हिसाब से ही फेस वॉश का चुनाव करें। ऑयली स्किन वालों को ग्लाइकोलिक एसिड या सेलीसाइकिल एसिड की भरपूर मात्रा वाले ही फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे पिंपल्स कम निकलेंगे।

टोनर का इस्तेमाल करें
इस तरह की स्किन वालों को चेहरे को धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं और पिंपल्‍स निकलने के चांस भी कम हो जाते हैं।

मुंहासे फोडना
पिंपल्स को कभी भी न फोड़े। अगर आप इनको फोड़ते हों तो इससे चेहरे पर निशान बन जाएगा।

ठंडा पानी

चेहरे को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि गर्म पानी से स्किन साफ करने से पोर्स खुल जाते हैं, जिससे गंदगी पोर्स में समा जाती है। इसलिए हमेशा ठंडे पानी से ही चेहरा धोएं इससे स्‍किन भी टाइट रहती है।

Leave a comment