नाखून टूटते हैं तो करें ये उपाय

जागरूक टाइम्स 272 Jul 10, 2018

नाखून भी हाथों की सुंदरता बढ़ाने में अहम होते हैं। लड़कियों को अक्‍सर ये शिकायत होती है कि उनके नाखून बढ़ने के साथ ही टूट जाते हैं। आखिर ऐसा क्‍यों होता है इस बारे में आपने कभी सोचा है? नाखून जब बढ़ते नहीं है या फिर उनमें चमक नहीं रहती, तो हमें उन्‍हें देखकर अच्‍छा नहीं लगता।

ऐसे में हम नेल केयर प्रॉडक्‍ट्स की ओर जाते हैं। मगर कई बार इनके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से नाखून और कमजोर और बेरंग हो जाते हैं। अगर आप भी अपने नाखून से ऐसे ही परेशान हैं तो इन नुस्‍खों को आजमाकर देखिए।

हर्बल मास्‍क
आप घर पर ही अपने नाखून के लिए एक मास्‍क तैयार कर सकती हैं। इसके इस्‍तेमाल से कुछ दिनों में ही आपको अंतर पता चलने लगेगा। इसके लिए एक कप गरम पानी में एक छोटा चम्‍मच कैलमाइन और पुदीने की पत्तियों को एक घंटे के लिए भिगो दें और कुछ समय के बाद पुदीने की पत्तियों को छानकर अलग कर दें।

इसमें कुछ बूंद ऑलिव ऑयल, अलमंड ऑयल और दो चम्‍मच गेहूं का आटा मिला लें। इन सब को अच्‍छे से मिलाकर एक मिश्रण बना लें। इस मिक्‍सचर को नाखून पर लगाएं। इससे आपके नाखून चमकदार होने के साथ-साथ हेल्‍दी भी हो जाएंगे।

नींबू और नमक

अगर आपके नाखून अपने आप ही कमजोर होकर टूट रहे हैं तो आप नमक और नींबू का प्रयोग करना शुरू कर दें। दो चम्‍मच नमक में नींबू का रस और गेहूं के बीज के तेल की कुछ बूंदें डालें। आप इसमें ऑलिव ऑयल भी डाल सकती हैं।

इस मिश्रण को गुनगुने पानी में डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। इस मिश्रण को अपने नाखून पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार यह प्रयोग करें। आपको फायदा नजर आयेगा।

Leave a comment