घरेलू नुस्खों से पैरों को खुबसूरत बनायें

जागरूक टाइम्स 423 Aug 14, 2018

त्वचा का काला पड़ना यानी की टैनिंग होना एक आम बात है। टैनिंग सिर्फ चेहरे, गर्दन या फिर हाथों पर ही नहीं होती। तेज धूप का असर पैरों पर भी पड़ता है। इससे पैरों कि त्वचा खराब होने लगती है, इसकी वजह से आप अपनी पसंद के हिसाब से सैंडल या फिर फुटवियर भी नहीं पहन पातीं हैं। इसमें पेडिक्‍योर करने से पैरों की रंगत दुबारा वापिस पाई जा सकती है, मगर इसमें काफी समय और पैसा लगता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी पैरों को खुबसूरत बना सकती हैं।

संतरे का छिलका और दूध
संतरे में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो पैरों के दाग-धब्बे मिटाने का काम करते हैं। वहीं दूध में लेक्टिक एसिड होता है जिससे डैड स्किन निकल जाती है। ऐसे में इन दोनों का पेस्ट बनाकर लगाने से पैरों की रूखी त्वचा भी मुलायम बन जाएगी।

इस तरह बनाएं पैक
सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में अच्छे से सूखा लें। फिर इसको मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें। अब इसमें 4 से 5 चम्मच दूध के मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब पेस्ट को पैरों पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें और 20 से 25 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

नींबू और शहद
नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। वहीं शहद पैरों को नर्म बनाने का काम करता है। दोनों को साथ में लगाने से पैरों की टैनिंग दूर होने के साथ ही वह नर्म भी बने रहेंगे।

इस तरह बनाएं पैक
एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा मिल्क पाउडर भी इसमें मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक पैरों में लगाने के बाद गर्म पानी से धो लें। इसके साथ घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन जरूर लगा लें।

Leave a comment