घरेलू उपायों से बालों को करें स्‍ट्रेट

जागरूक टाइम्स 667 Aug 14, 2018

बालों को स्‍ट्रेट करना तो आजकल नया फैशन बन गया है। हर लड़की चाहती है कि उसके बाल स्‍ट्रेट हो, जिसके लिए वह पार्लर में काफी समय और पैसे लगाती है। मगर पार्लर में इस्तेमाल किए जाने वाले हेयर प्रॉडक्ट्स में कई तरह के कैमिकल्स होते हैं, जिससे बाल खराब होने के साथ ही गिरने जैसी समस्याएं होने लगती है। वहीं कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपनाकर आप बिना किसी साइड इफैक्ट के बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं।

बालों को स्ट्रेट करने के प्राकृतिक तरीके

शहद और दूध

शहद और दूध के मिश्रण से आप अपने बालों को प्राकृतिक रुप से स्ट्रेट कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप दूध में 2 बड़े चम्मच और थोड़ी-सी मैश की हुई स्‍ट्रॉबेरी मिलाएं। इसके बाद इसे बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पूं से बालों को धो लें। इससे आपके बाल स्ट्रेट हो जाएंगे।

मुल्‍तानी मिट्टी और चावल का आटा
मुल्‍तानी मिट्टी और चावल का आटा भी एक नैचुरल स्ट्रेटनर के रूप में काम करता है। इसके लिए आप 1 कप मुल्‍तानी मिट्टी, 5 टीस्पून चावल का आटा और 1 अंडे को मिक्स करके बालों में 40 मिनट के लिए लगाएं और बालों को सिर्फ पानी से धो लें। मगर पेस्‍ट लगाने से एक रात पहले बालों में तेल लगाएं।
जैतून का तेल
बालों को स्ट्रेट करने के लिए 2 अंडों को फेटकर उसमें 2 टीस्पून जैतून का तेल मिला लें। इसके बाद इसे बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू से धोएं। महीने में 2 बार इसका इस्तेमाल आपके बालों को प्राकृतिक रुप से स्ट्रेट कर देगा।

केले का पैक
पके हुए केले को मैश करके उसमें 2 टेबलस्पून शहद, दही और ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को अच्छी तरह धो लें। इस पेस्ट से आपके बाल न सिर्फ स्ट्रेट होंगे बल्कि यह बालों को सिल्की और चमकदार भी बनाएगा।

नींबू का रस और नारियल दूध
नारियल दूध और नींबू के रस को मिला करके 1 दिन के लिए फ्रीज में रख दें। जब यह छोड़ा क्रीमी हो जाए तो इसे बालों में लगाकर सिर की मसाज करें। इसके बाद एक गरम टॉवल को सिर पर बांध लें और 1 घंटे बाद बालों को धो लें। इस मिश्रण को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। इससे आपके बाल स्ट्रेट हो जाएंगे और उन्हें पोषण भी मिलेगा।

सोयाबीन तेल
1 टीस्पून सोयाबीन तेल और 2 टेबलस्पून अरंडी के तेल को मिक्स करके गर्म कर लें। अब इसे ठंडा करने के बाद बालों में मसाज करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के शैम्पू से बालों को धो लें। इससे आपके बाल भी स्ट्रेट और सिल्की हो जाएंगे।

Leave a comment