आ रहा हल्के और हवादार हेलमेट का नया डिजाइन

जागरूक टाइम्स 399 Aug 7, 2018

-बड़े व भारी हेलमेट अब होंगे बीते जमाने की बात

नई दिल्ली । दो पहिया चालकों के लिए बड़े व भारी हेलमेट अब बीते जमाने की बात होने जा रही है। केन्द्र सरकार चालकों के लिए हल्के और हवादार हेलमेट का नया डिजाइन लेकर आ रही है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सड़क हादसों में मृतकों का आंकड़ा कम करने के लिए कई मोर्चों पर एक साथ काम कर रहे हैं। गडकरी के निर्देश पर मंत्रालय के संयुक्त सचिव अभय दामले की अध्यक्षता में 2016 में एक समिति का गठन किया गया। समिति ने भारतीय मानक ब्यूरो के सहयोग से भारी भरकम वजनदार हेलमेट को हल्का फुल्का व हवादार बनाने संबंधी नए मानक तैयार किए।

मंत्रालय ने दो अगस्त को हल्के, हवादार व मजबूत नए डिजाइन के हेलमेट संबंधी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि क्वालिटी कंट्रोल के नए मानक में हेलमेट का वजन 1200 ग्राम अथवा इससे कम होगा। जबकि वर्तमान में हेलमेटों का वजन 1,450 अथवा 1500 ग्राम होता है। ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में जनता व हितधारों से सुझाव-शिकायतें मांगी गई हैं। इसके 60 दिन बाद (अक्तूबर 2018) क्वालिटी कंट्रोल के नए नियम संबंधी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय, राज्य सरकार के पुलिस व परिवहन विभाग ने देश में 2016 में पहली बार हेलमेट नहीं पहनने से सड़क दुर्घटनओं होने वाली मौतों का अध्ययन किया गया था। इसके मुताबिक रोज हेलमेट नहीं पहनने से 28 दोपहिया वाहन चालकों की मौत होती है। इसमें यूपी पहले स्थान पर था जहां बगैर हेलमेट के कारण 3817 लोगों की मौत हुई। एक्सपर्टस की माने तो हल्के हेलमेट पहनकर बाइक चलाना बोझिल नहीं रहेगा, इससे जान भी बचेगी। लोग इन्हें पहनने में भी रुचि दिखाएंगे।

Leave a comment