एक कामयाब नवोदित युवा अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का दर्द भरा अंत

जागरूक टाइम्स 459 Jun 14, 2020

मुंबई, (ईएमएस)। बॉलीवुड के लिए साल 2020 बेहद खराब चल रहा. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे ऋषि कपूर के निधन के बाद १४ जून को कल के सुपरस्टार के तौर पर देखे जाने वाले लोकप्रिय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने सुसाइड कर लिया. उनकी उम्र 34 साल थी. उन्होंने बांद्रा स्थित घर में फांसी के फंदे से लटककर खुदकुशी कर ली. घर में सुशांत अकेले ही रहते थे. सुशांत के नौकर ने पुलिस को उनके बारे में खबर दी. सुशांत सिंह राजपूत बिहार के पटना के रहने वाले थे. बताया जा रहा है कि सुशांत सिंह राजपूत पिछले 6 महीने से डिप्रेशन में थे. गौर करने वाली बात ये है कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत से लगभग हफ्तेभर पहले उनकी एक्स मैनेजर दिशा ने भी आत्महत्या कर ली थी. इस खबर को सुनने के बाद सुशांत ने सोशल मीडिया पर दुख जताया था. सुशांत की एक्स मैनेजर दिशा ने मुंबई में अपनी बिल्डिंग की 14वीं मंजिल से कूदकर जान दे दी थी. सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी इंस्टा स्टोरी में लिखा था, "ये बहुत दुखद खबर है. दिशा के परिवार और दोस्तों को मेरी सांत्वना. ईश्वर तुम्हारी आत्मा को शांति दे."
सुशांत ने टीवी सीरियल 'किस देश में निकला होगा चांद' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. लेकिन उन्हें पहचान सीरियल पवित्र रिश्ता में मानव देशमुख के किरदार से मिली. बॉलीवुड में सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्म काई पो छे से डेब्यू किया था. उन्होंने एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, छिछोरे, केदारनाथ, राबता और ड्राइव जैसी फिल्मों में काम किया था. उन्हें बढ़िया एक्टर्स की लिस्ट में गिना जाता था.

21 जनवरी 1986 में बिहार के पटना में जन्मे सुशांत एक मध्यमवर्गीय पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते थे. उन्होंने काफ़ी संघर्ष के बाद बॉलीवुड तक का सफ़र तय किया था. उनका परिवार बिहार के पूर्णिया में ही खेती-किसानी करता है. उनकी बहन मीतू सिंह एक राज्य-स्तरीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं. उनके एक चाचा नीरज कुमार बबलू बिहार में बीजेपी के विधायक हैं. सुशांत ने दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में मकैनिकिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद अपने सपनों को पूरा करने के लिए एक्टिंग की तरफ रुख किया था. शुरुआत में उन्होंने बैकअप डांसर के तौर पर काम किया. इसके बाद `किस देश में है मेरा दिल' नामक सीरियल में उन्हें एक्टिंग का पहला ब्रेक मिला. इसके बाद पवित्र रिश्ता ने सुशांत को घर-घर का चहेता बना दिया. कामयाबी के कदम चढ़ते हुए सुशांत ने डांस रिएलिटी शो ज़रा नच के दिखा और झलक दिखला जा में भी हिस्सा लिया. इसके बाद सुशांत को फिल्मी दुनिया में एंट्री मिली, जहां उन्हें काय पो चे फिल्म में एक अहम रोल मिला. टीवी से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सुशांत सिंह राजपूत ने हाल के सालों में बड़े पर्दे पर अपनी उल्लेखनीय मौजूदगी दर्ज की थी. सुशांत का फिल्मी करियर काफी अच्छा चल रहा था. अपने करियर में उन्होंने एमएस धोनी जैसी हिट फ़िल्म दी थी. महज़ छह साल के फ़िल्मी करियर में सुशांत पर्दे पर कभी महेंद्र सिंह धोनी हो गए तो कभी ब्योमकेश बख़्शी तो कभी शादी के रिश्ते पर सवाल उठाने वाले शुद्ध देसी रोमांस के रघु राम भी.

बहरहाल अब हर किसी को ये सोचकर हैरत हो रही है कि आत्मविश्वास से भरा एक नौजवान जिसे असफलता का डर नहीं था, कामयाबी जिसके कदम चूम रही थी, जिसके आगे सारी ज़िंदगी पड़ी थी, ऐसा क्या हुआ होगा जो उसने ज़िंदगी से हार मान ली जैसा कि पुलिस का दावा है. हालांकि पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है. मगर अब हम यही कह सकते हैं कि एक कामयाब नवोदित युवा अभिनेता जिसने अपने संघर्ष के बलबूते इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी इतने काम समय में अब उसका दर्द भरा अंत हो गया.

Leave a comment