फिट रहने अपनी डाइट का ख्याल रखती है सोनाक्षी

जागरूक टाइम्स 405 Feb 13, 2019
-रोज वर्कआउट करने की देती है सलाह

मुंबई (ईएमएस)। बालीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा का कहना है कि फिटनेस का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। ज्यादातर लोग इसे शरीर के साइज या दुबला होने से जोड़ लेते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। हर व्यक्ति की सेहत एक जैसी नहीं होती, लेकिन हर कोई फिट रह सकता है। शरीर और मन का स्वस्थ होना आवश्यक है। यह अच्छा स्वास्थ्य सकारात्मक सोच, अच्छे खानपान और व्यायाम से आता है।

जब हमारा मन और शरीर दोनों ही बेहतर तरीके से बिना रुके सकारात्मक ऊर्जा के साथ काम करते हैं, तो हम सबसे ज्यादा फिट रहते हैं। सभी को फिट रहना चाहिए, जिसके लिए छोटी-छोटी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है। हमें हेल्दी भोजन करना चाहिए। रोज वर्कआउट करना चाहिए। शरीर को हमेशा सक्रिय रखना चाहिए और आलस से दूर रहना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने काम से प्यार करना चाहिए, क्योंकि जब हम उससे प्यार करते हैं, तो हम अपना शत-प्रतिशत उसे देते हैं।

हमें अपनी सोच को हर परिस्थिति में सकारात्मक रखना चाहिए। सोनाक्षी ने कहा कि मैं फिट रहने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट का ख्याल रखती हूं। हेल्दी फूड खाती हूं, लेकिन कभी-कभी थोड़ा-सा अपनी मर्जी का भी खाती हूं। हर दिन अलग-अलग वर्कआउट करती हूं। कार्डियो, मिक्स मार्शल और योगा करती हूं। इसे करने से जहां शरीर का पॉस्चर बढ़िया होता है, वहीं हाथ और कंधे मजबूत होते हैं। जिम में वेट ट्रेनिंग भी करती हूं। मैं हमेशा फिटनेस के अलग-अलग प्रकार की तलाश करती रहती हूं और उसमें प्रयोग भी करती रहती हूं। इससे मेरा मेटाबॉलिज्म रेट काफी बढ़िया हो गया है।

यही मेरा फिटनेस मंत्र है। मुझे सूर्यनमस्कार करना अच्छा लगता है। इससे पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है। मैंने हमेशा अभिनय के बारे में ही सोचा है और मुझे अभिनय करना ही अच्छा लगता है। लेकिन मुझे कपडे़ डिजाइन करना भी पसंद है और डांस तो मेरा फेवरेट है। डांस करते हुए मुझे जिस खुशी का एहसास होता है, उसके बारे में तो बता भी नहीं सकती। अगर मैंं अभिनय नहीं करती, तो फैशन डिजाइनर होती या फिर एक अच्छी डांसर होती।

लेकिन इतना पता है कि जो भी करती, बहुत अच्छा करती। मालूम हो कि सोनाक्षी सिन्हा ने अपने अभिनय से अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने जब फिल्मों में प्रवेश किया था, तब से आज तक खुद को किरदारों में ढालने के लिए वह हर संभव प्रयास करती हैं और इसके लिए हमेशा खुद को फिट भी रखती हैं।

Leave a comment