भारत की पहचान बन रहा ‘मेक इन इंडिया’ : पीएम मोदी

जागरूक टाइम्स 213 Jul 25, 2018

कंपाला, युगांडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युगांडा की राजधानी कंपाला में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ तेजी से भारत की पहचान बन रहा है। मोदी ने कहा कि भारत विनिर्माण और स्टार्ट-अप का वैश्विक केंद्र बनकर उभर रहा है। मोदी ने कहा कि अब वह दिन दूर नहीं है जब अफ्रीका में स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने वाले लोग भारत में निर्मित उत्पादों को खरीदेंगे।

उन्होंने कहा कि कारों, स्मार्ट फोन सहित ‘भारत में निर्मित’ कई उत्पाद इस समय उन देशों में निर्यात हो रहे हैं जहां से कभी भारत अपने इस्तेमाल के लिए आयात करता था। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अपने इस्पताल का उपयोग कर रेल पटरियों, मेट्रो ट्रेन के डिब्बे बना रहा है तथा उपग्रहों का निर्माण कर रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरिया की प्रमुख मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग ने हाल ही में राजधानी से सटे नोएडा में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन विनिर्माण संयंत्र खोला है। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों में भारत में 11,000 स्टार्ट- अप पंजीकृत हुए हैं और भारत स्टार्ट-अप एक केंद्र बन रहा है। मोदी ने युगांडा तथा अन्य अफ्रीकी देशों के साथ भारत के संबंधों के बारे में कहा कि युगांडा जैसे देशों के साथ भारत का रिश्ता आजादी की लड़ाई तथा कठिन परिश्रम है।

Leave a comment