इमारत के मलबे में दबने से मरने वालों की संख्या हुई 39, बचाव कार्य समाप्त

जागरूक टाइम्स 1701 Jan 4, 2019

मॉस्को (ईएमएस)। मैग्नीतोगोस्र्क शहर में एक इमारत में हुए धमाके के चार दिन बाद बचाव कर्मियों ने मलबे में दबे लोगों को तलाशने का अभियान खत्म कर दिया है। शुक्रवार को एक व्यक्ति का शव मिलने के साथ मृतकों की संख्या 39 हो गई है। धमाके के बाद यह गगनचुंबी इमारत ध्वस्त हो गई थी। रूस के उप आपात सेवा मंत्री एलेक्जेंडर च्यूप्रियन ने बताया कि हमने आज आखिरी और 39वें शव को निकाल लिया है और अब मलबे में किसी के भी दबे होने की आशंका नहीं है।

रूस अधिकारियों ने कहा कि उनकी शुरू से कोशिश थी कि जल्द से जल्द मलबे में दबे लोगों तक पहुंचा जाए क्योंकि तापमान शून्य से नीचे 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इसकारण में बर्फ को हटाने के लिये गर्म हवा और दूसरे उपकरणों का भी सहारा लिया गया।

मंगलवार को बचावकर्मियों ने 35 घंटे की मशक्कत के बाद दस महीने के एक बच्चे को मलबे से बाहर निकाला था, जिसके बाद और लोगों के भी जिंदा होने की उम्मीद जगी थी। लेकिन बचाव अभियान में आगे कोई सफलता नहीं मिली। गंभीर रूप से घायल इस बच्चे को हेलीकॉप्टर से मास्को के अस्पताल ले जाया गया। बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने उसकी हालत स्थिर थी।

Leave a comment