44 साल बाद विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाने उतरेगी भारतीय महिला हॉकी टीम

जागरूक टाइम्स 172 Aug 1, 2018

लंदन । इटली को हराकर उत्साहित भारतीय हॉकी टीम अब गुरुवार को होने वाले क्वॉटर फाइनल मुकाबले में आयरलैंड को हराकर 44 साल बाद विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाने उतरेगी। गुरुवार को क्वॉटर फाइनल में आयरलैंड को हराने से भारतीय टीम दूसरी बार विश्व कप अंतिम चार में पहुंच जाएगी। भारतीय टीम इससे पहले 1974 में फ्रांस में हुए विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुंची थी और चौथे स्थान पर रही थी। अर्जेंटीना के रोसारियो में पिछली बार हुए टूर्नमेंट में भारत आठवें स्थान पर रहा था।

आयरलैंड ने पिछले 2 मुकाबलों में भारत को हराया है इसलिए उसे मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल होगी। पूल बी में आयरलैंड की टीम भारत और अमेरिका जैसी टीमों के रहते शीर्ष रही थी। आयरलैंड ने यहां पूल चरण में हराने से पहले भारत को पिछले साल जोहानिसबर्ग में हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में 2-1 से हराया था। 

दुनिया की 16वें नंबर की टीम आयरलैंड ने अमेरिका को 3-1 और भारत को 1-0 से हराकर पहले ही इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड और अमेरिका से 1-1 से ड्रॉ खेला और आयरलैंड से 0-1 से हार गई। भारत ने अभी तक एकमात्र जीत क्रॉस ओवर मैच में इटली के खिलाफ 3-0 से दर्ज की। इस जीत से उसका आत्मविश्वास बढ़ा है।

Leave a comment