सिमोन बाइल्स ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीता 13वां गोल्ड

जागरूक टाइम्स 121 Nov 3, 2018

दोहा । जिम्नास्टिक की सुपरस्टार सिमोन बाइल्स ने शुक्रवार को इतिहास रचते हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में 13 वां गोल्ड मैडल जीत लिया। सिमोन ऐसा करने वाली दुनिया की पहली महिला जिम्नास्ट हैं। सिमोन ने कतर में आयोजित वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिम्नैस्टिक चैंपियनशिप की वॉल्ट स्पर्धा में गोल्ड मैडल अपने नाम किया। बाइल्स पहले ही इस स्पर्धा में गोल्ड मेडल की हकदार मानी जा रही थीं और उन्होंने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया। उन्होंने (15.366) कनाडा की शैलॉन ओल्सन को पीछे छोड़ा जो 14.516 के मार्क पर रहीं। ब्रॉन्ज मेडल मेक्सिको की ऐलेक्सा मोरेनो के नाम रहा।

अमेरिका की 21 साल की महिला जिम्नास्ट ने बेलारूस के दिग्गज पुरुष खिलाड़ी विताली शेरबो के ऑलटाइम रेकॉर्ड को तोड़ा। विताली ने यह रेकॉर्ड बाइल्स के पैदा होने से एक साल पहले यानी 1996 में बनाया था। बाइल्स ने दोहा में एक सप्ताह में तीसरा गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उम्मीद की जा रही है कि वह इस चैंपियनशिप में 6 गोल्ड मेडल जीत सकती हैं।

बाइल्स का यह ओवरऑल 17वां वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल है। रूस की स्वेतलाना खोरकिना के नाम रेकॉर्ड 20 वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल हैं, जिनसे बाइल्स अब केवल 3 पदक पीछे रह गई हैं। दो साल पहले बाइल्स ने ओलिंपिक में 4 पदक जीतने वाली पहली अमेरिकी महिला जिम्नास्ट बनने का गौरव प्राप्त किया था। उसके बाद अस्वस्थता के कारण वह लंबे समय तक खेल से बाहर रहीं।

Leave a comment