विराट, जडेजा के शतकों के बाद भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की कमर तोड़ी, वेस्टइंडीज 94/6

जागरूक टाइम्स 201 Oct 5, 2018

राजकोट ; भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ यहां पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन ही अपना शिकंजा कस दिया है। भारतीय बल्लेबाजों के बाद गेंदबाज भी छाये रहे। भारत के पहली पारी के नौ विकेट पर 649 रनों के जवाब में वेस्ट इंडीज ने दिन का खेल समाप्त होने तक ही अपने छह विकेट केवल 94 रनों पर ही खो दिये। इससे पहले शुक्रवार सुबह कप्तान विराट कोहली के 24 वें रिकार्ड शतक और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के अर्धशतक के बाद ही ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी अपना पहला शतक लगाया। इसके बाद कप्तान विराट ने पारी घोषित कर दी।

भारतीय पारी के बाद मेहमान वेस्टइंडीज की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी पर भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पायी। 29 ओवर में उसने अपनी पहली पारी में केवल 94 रनों पर ही अपने छह अहम विकेट गंवा दिये। खेल समाप्त होने के समय तक रोस्टन चेज 27 रन और कीमो पॉल 13 रन बनाकर खेल रहे थे। इंडीज टीम भारत के स्कोर से अभी भी 555 रन पीछे है जबकि उसके पास केवल चार विकेट बचे हैं।

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मेहमान टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों कार्लास ब्रेथवेट को 2 और कीरन पावेल को 1 रन पर ही पेवेलियन भेज दिया। इसके बाद इंडीज बल्लेबाज एक के बाद एक पेवेलियन लौटते गये। शाई होप 10 को रविचंद्रन अश्विन ने आउट कर तीसरा विकेट लिया। इसके बाद ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने शिमरोन हेत्माएर को 10 और सुनील एंब्रिस 12 को आउट कर दिया। विकेटकीपर शेन डाउरिच 10 को गेंदबाज कुलदीप यादव ने पेवेलियन भेजा।

इससे पहले कल 72 रन पर खेल रहे कोहली ने संयम के साथ खेलते हुए आज शतक पूरा किया । वहीं कल 17 रन पर नाबाद रहे ऋषभ शतक लगाने से रह गए, ऋषभ ने 84 गेंदों में 92 रनों की तेज पारी खेली। विराट और ऋषभ के बीच पांचवे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी हुई। लंच के समय विराट 120 और रविंद्र जडेजा 19 रनों पर खेल रहे थे।
दूसरे दिन के खेल का आकर्षण विराट का रिकार्ड 24 वां शतक और जडेजा का पहला टेस्ट शतक रहा। जडेजा ने यह शतक अपने 38वें मैच में लगाया।

अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे जडेजा ने 132 गेंद पर नाबाद 100 रन बनाये। वहीं विराट ने अपना 24वां टेस्ट शतक लगाते हुए 230 गेंद में 139 रन की पारी खेली। विराट ने इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर सहित कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। विराट ने यहां तक का सफर तय करने के लिए सचिन से भी कम पारियों का सहारा लिया। कोहली ने अपने 24 शतक 123 पारियों में पूरे किया। वहीं सचिन ने यहां तक पहुंचने के लिए 125 पारियों का सहारा लिया था।

Leave a comment