वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन आज

जागरूक टाइम्स 736 Oct 10, 2018

हैदराबाद : वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा गुरुवार हो होगी। चयनकर्ता इस श्रृंखला में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और अंबाती रायुडू को शामिल कर सकते हैं। अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी आजकल पहले जैसे फार्म में नहीं हैं। वहीं इसके बाद होने वाले आस्ट्रेलिया और अन्य टीमों से मुकाबले और अगले साल होने वाले आईसीसी विश्वकप को देखते हुए चयनकर्ता युवाओं को आजमाना चाहेंगे।

धोनी की विकेटकीपिंग पहले जैसी है लेकिन उनकी बल्लेबाजी फार्म में गिरावट आई है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम सभी को पता है कि धोनी विश्व कप तक खेलेगा पर ऋषभ को निखारने में कोई नुकसान नहीं है जो छठे या सातवें नंबर पर शानदार बल्लेबाज हो सकता है, जिसमें मैच को खत्म करने की क्षमता है।’’ ऋषभ ने राजकोट में 92 रन की पारी खेली जिसके बाद 20 साल के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम में शामिल करने की मांग तेज हो रही है। अनुभवी दिनेश कार्तिक टीम का हिस्सा रहे हैं पर उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है और अहम मौकों पर वह मैच को फिनिश करने में नाकाम रहे हैं जिसके कारण उनके नाम पर प्रबंधन तैयार नहीं है।

वहीं केदार जाधव अपनी पैर की मांसपेशियों के कारण पहले ही बाहर हो गए हैं जिससे मध्यक्रम में एक स्थान बना है। ऐसे में एशिया कप में अच्छे प्रदर्शन के बाद अंबाती रायुडू का चुना जाना लगभग तय है। मौजूदा टेस्ट श्रृंखला में आराम कर तरोताजा हुए भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी लगभग तय है। अक्षर पटेल के विकल्प के तौर पर शानदार प्रदर्शन के बाद ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को भी टीम में जगह मिलने की उम्मीदें है।

बल्लेबाज मनीष पांडे को हालांकि टीम से बाहर किया जा सकता है जो पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। सीमित ओवरों के चरण की शुरुआत 21 अक्टूबर से होगी जिसमें पांच एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे। कप्तान विराट कोहली पर काम का बोझा भी अहम मुद्दा है पर इस बात की संभावना कम ही है कि वह पूरी श्रृंखला से आराम लेना चाहेंगे।

Leave a comment