एशिया कप : पाक को हराकर फाइनल में पहुंचने उतरेगी टी इंडिया

जागरूक टाइम्स 536 Sep 22, 2018

दुबई । भारतीय टीम रविवार को एशिया कप के सुपर फोर में एक बार फिर पाकिस्तान के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम ने अभी तक इस टूर्नामेंट में तीनों मुकाबले जीते हैं। रोहित शर्मा की यह टीम यहां दूसरी बार पाक को हराकर फाइनल में जगह बनाना चाहेगी। भारतीय टीम के कप्तान रोहित के ऊपर इस मैच में भी बड़ा स्कोर बनाने की जिम्मेदारी होगी।

इसके अलावा सलामी बल्लेबाज शिख्रर धवन और मध्यक्रम के बल्लेबाजों अंबाति रायडू, दिनेश कार्तिक को भी रन बनाने होंगे। जीत के लिए टीम को अच्छा स्कोर बनाना होगा जहां तक गेंदबाजों का सवाल है उन्होंने अब तक प्रभावी प्रदर्शन किया है। तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के अलावा भारत के पास रविन्द्र जडेजा और केदार जाघव जैसे स्पिनर हैं।

धवन इंग्लैंड में खराब प्रदर्शन के बाद प्रशंसकों के निशाने पर थे पर सीमित ओवर के क्रिकेट में उन्होंने एक बार फिर अपनी उपयोगिता साबित की है। इस टूर्नामेंट में अब तक खेली गईं तीन पारियों में धवन ने एक शतक समेत 213 रन बना बनाये हैं। वहीं एक साल बाद वापसी कर रहे ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं। जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी और अब वह पाक के खिलाफ बल्ले से भी योगदान देना चाहेंगे। जडेजा ने कहा है कि वह इस मौके को गंवाना नहीं चाहते। साथ ही कहा कि मुझे किस किसी को कुछ साबित नहीं करना है कि मैं क्या कर सकता हूं।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने अब तक पाक बांग्लादेश के खिलाफ 3-3 विकेट लेकर उन्होंने साबित कर दिया है कि वह किसी भी पिच पर घातक बोलिंग करने वाले गेंदबाज हैं। फाइनल में पहुंचने के लिए भुवी एक बार फिर अपना जलवा दिखाने को तैयार होंगे। जाधव के रुप में भारत के पास एक धीमी गति का गेंदबाज है। इसके अलावा जाघव छठे या 7वें नंबर पर तेजी से रन बनाने में भी माहिर हैं। पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी हर प्रकार से टीम को योगदान देने वाले अनुभवी खिलाड़ी हैं।
वहीं दूसरी और सरफराज अहमद की कप्तानी वाली पाक टीम अनुभव के अलावा बल्लेबाजी और गेंदबाजी में भारत से भले ही पीछे है पर यह टीम किसी भी प्रकार के उलटफेर में माहिर मानी जाती है।

पाक ने कई बार ऐसा किया है इसको देखते हुए भारतीय टीम को सवाधान रहना होगा। पाक की सबसे बड़ी दिक्कत उसे प्रमुख बल्लेबाज फखर जमां का फार्म है। फखर अब तक के मैचों में रन नहीं बना पाये हैं। भारत के साथ पहले मैच में शोएब मलिक और बाबर आजम सहित एक भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया था। कप्तान सरफराज सहित सभी बल्लेबाज इस बार रन बनाना चाहेंगे। तब पाक कप्तान ने कहा था कि वे तीसरे स्पिनर के लिए तैचार नहीं थे। अब देखना है पाक टीम किस प्रकार भारतीय गेंदबाजों का सामना करती है।

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अम्बाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पांडे, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर।
पाकिस्तान : फखर जमां, इमाम उल हक, बाबर आजम, शाह मसूद, सरफराज अहमद (कप्तान), शोएब मलिक, हारिस सोहेल, शदाब खान, मोहम्मद नवाज, फहीम अशरफ, हसन अली, जुनैद खान, उस्मान खान, शाहीन अफरीदी, आसिफ अली और मोहम्मद आमिर।

Leave a comment