अंतिम टेस्ट में पृथ्वी और हनुमा के साथ उतरी सकती है भारतीय टीम

जागरूक टाइम्स 61 Sep 6, 2018

ओवल । इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से यहां शुरु हो रहे पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में टीम इंडिया दो बदलावों के साथ उतर सकती है। इस सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से पीछे है और सीरीज उसके हाथों से निकल गयी है। ऐसे में कप्तान विराट कोहली उभरते हुए युवा खिलाड़ियों पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को अवसर दे सकती है।

पृथ्वी को मुरली विजय की जगह शामिल किया गया है जबकि हनुमा को कुलदीप यादव की जगह। कोहली ने पिछले टेस्ट में पहली बार बिना बदली हुई टीम उतारी थी पर उनकी ये रणनीति फेल हुई थी और टीम को हार का सामना करना पड़ा था। सीरीज गंवाने के बाद टीम चयन को लेकर कोहली की आलोचना हुई थी क्योंकि न तो हार्दिक पांड्या अपने चयन को सही साबित कर पाए और न ही आर अश्विन।
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इस वक्त सबसे अधिक औसत वाले हनुमा विहारी को इसलिए भी टीम में शामिल किया गया था क्योंकि लॉर्ड्स टेस्ट में कोहली पीठ दर्द के कारण थोड़े असहज दिखे थे।

अभ्यास सत्र के दौरान हनुमा विहारी को कोहली और अजिंक्य रहाणे के साथ बल्लेबाजी करते देखा गया। साथ ही बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ उन्हें जरूरी सलाह भी देते देखे गए। अगर हनुमा विहारी ओवल में डेब्यू करते हैं तो वो भारत के 292वें टेस्ट खिलाड़ी होंगे। विहारी किसकी जगह टीम में आएंगे इस बात के संकेत अभ्यास में में दिखे। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने नेट पर गेंदबाजी तो की लेकिन बल्लेबाजी करने सबसे अंत में आए जिससे ये साफ पता चलता है कि अंतिम टेस्ट में उन्हें शायद ही अवसर मिले।

कोहली ने पांड्या को पांचवें गेंदबाज के तौर पर टीम में रखा लेकिन बतौर ऑलराउंडर अपनी छाप छोड़ने में असफल रहे हैं। वहीं इसके अलावा रविन्द्र जडेजा ने जमकर गेंदबाजी और बल्लेबाजी का अभ्यास किया। अगर जडेजा को शामिल किया जाता है तो यह उनका इस सीरीज में पहला टेस्ट होगा।

Leave a comment