सहवाग ने ट्वीट कर शिक्षा विभाग पर सवाल उठाये

जागरूक टाइम्स 230 Aug 6, 2018

नई दिल्ली । टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग क्रिकेट सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने के साथ ही सामाजिक मामलों पर अपनी बेबाक राय रखने के लिए जाने जाते हैं। सहवाग अपने अनूठे अंदाज के कारण भी सुर्खियों में बने रहते हैं। टि्वटर पर सहवाग हास्य व्यंग के साथ ही गंभीर मामलों पर भी राय रखते हैं। सहवाग का ताजा ट्वीट प्राइमरी स्कूली बच्चों की किताबों पर है। इसमें वीरू ने अंग्रेजी की किताबों में शामिल सामग्री पर सवाल उठाए हैं।

सहवाग ने अपने ट्वीट में प्राइमरी स्कूल की अंग्रेजी की किताब में बड़े परिवार पर लिखी गई बातों पर आपत्ति जताई है। इस पुस्तक में छात्रों को यह पढ़ाया जा रहा है कि एक बड़ा परिवार कभी सुखी जीवन नहीं बिता सकता। इस पुस्तक में बड़े परिवार पर दो वाक्य लिखे गए हैं। पुस्तक के मुताबिक बड़े परिवार की परिभाषा है- 'बड़े परिवार में माता-पिता के अलावा दादा-दादी के अलावा कई बच्चे होते हैं। एक बड़ा परिवार कभी भी सुखी जीवन नहीं जीता।'

अपने ट्वीट में सहवाग ने इन बातों को हाइलाइट करते हुए इन पर कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने लिखा, 'स्कूल की किताबों में इस प्रकार बहुत सारी बकवास शामिल है। इससे साफ है कि किताबों में शामिल सामग्री देखने के लिए जिम्मेदार अधिकारी उसका निरीक्षण ठीक से नहीं कर रहे हैं। सहवाग के इस ट्वीट का कई लोगों ने समर्थन करते हुए शिक्षा विभाग के कामकाज पर नाराजगी वयक्त की है।

Leave a comment