भारतीय टीम को जीत के लिए एंडरसन पर होना होगा हावी : मैक्ग्रा

जागरूक टाइम्स 232 Jul 28, 2018

एजबेस्टन । ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने कहा है कि इंग्लैंड दौरे में अगर भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का ठीक से सामना कर पाते हैं तो उनके लिए सीरीज जीतना आसान हो जाएगा। मैक्ग्रा ने कहा कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बाहर होने से झटका लगा हैं। ऐसे में उसके बल्लेबाजों को और भी जिम्मेदारी से खेलना होगा।

यह बल्लेबाजों पर निर्भर करेगा कि वे एंडरसन की स्विंग और तेज गेंदबाजी का सामना कैसे करते हैं। अगर वे एंडरसन पर हावी होकर खेलते हैं तो इससे उन्हें लाभ होगा। मैकग्रा ने माना कि हाल के दिनों में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है पर इसके बाद भी भारत का मजबूत पक्ष उसकी बल्लेबाजी ही है।
देखना यह भी है कि अब गेंदबाजी में कौन बुमराह और भुवी की जिम्मेदारी उठाता है। भारत के लिए स्पिनरों ने अच्छा प्रदर्शन किया है और वे इंग्लैंड में भी अपनी भूमिका निभाएंगे पर तेज गेंदबाज महत्वपूर्ण होंगे।

मैकग्रा ने कहा , ‘‘स्पिनर भारत के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। शेन वार्न को भी वहां गेंदबाजी करना पसंद था। वह हमेशा कहता था कि अगर पिच से सीमर को मदद मिलेगी तो टर्न भी मिलेगा। इंग्लैंड की परिस्थितियों में गेंद से वार्न को सफलता मिली है। भारत को अगर सीरीज जीतनी है तो उसके स्पिनरों को बल्लेबाजों पर हावी होना होगा।’’

उन्होंने कहा , ‘‘भुवी और बुमराह के बाहर होने से थोड़ा खालीपन पैदा हो गया है। पहला टेस्ट काफी महत्वपूर्ण बनने जा रहा है। इशांत शर्मा काफी अनुभवी है और जब आप जानते हो कि विकेट कैसे लेने हैं तो इससे बड़ा अंतर पैदा होता है। वह पहले जैसी तेजी से गेंदबाजी नहीं कर रहा है लेकिन यह देखना होगा कि उसमें पहले की तरह विकेट लेने की क्षमता है यहा नहीं। वहीं उमेश यादव लगातार बेहतर होते जा रहे हैं और भारतीय टीम को पूरी सीरीज में उनकी जरुरत रहेगी।’’

Leave a comment