विश्वकप में स्थान को लेकर परेशान नहीं भुवनेश्वर

जागरूक टाइम्स 97 Mar 8, 2019

रांची (ईएमएस)। भारतीय टीम के पास वर्तमान समय में तेज गेंदबाजों का अच्छा खासा पूल है और ऐसे में विश्व कप को देखते हुए इन गेंदबाजों के बीच स्थान हासिल करने को लेकर कड़ा मुकाबला है। तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार के साथ ही मोहम्मद शमी और उमेश यादव हैं। ऐसे में अब चयनकर्ताओं के सामने समस्या यह है कि शमी और भुवनेश्वर में से अंतिम 11 में किसे शामिल किया जाए। वहीं भुवनेश्वर का कहना है कि किसे अवसर मिलता है और किसे नहीं वह इसपर ध्यान देने की जगह अपने प्रदर्शन पर गौर कर रहे हैं।

भुवनेश्वर ने कहा, ‘‘मैं इसको लेकर चिंतित नहीं हूं कि किस को मौका मिलेगा और किसे नही। आराम मिलना बेहद महत्वपूर्ण है। शमी को न्यूजीलैंड में विश्राम दिया गया और मुझे इस श्रृंखला में। आप निरंतर अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हो और इसके लिये आप फिट होना चाहते हो। यही वजह है कि मैंने विश्राम लिया।’’ भुवनेश्वर एकदिवसीय मैचों को अभ्यास का बेहतर अवसर मान रहे हैं क्योंकि उनके अनुसार आईपीएल तैयारी के लिये सही मंच नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल में हम अपने कौशल को निखार सकते हैं और फार्म में रह सकते हैं लेकिन एकदिवीसय और टी20 पूरी तरह से भिन्न हैं। इसलिए हम इन मैचों को विश्व कप से पहले आखिरी मैच मानकर चल रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि एक दूसरे की भूमिका समझने के कारण ही उन्हें सफलता मिलती है। भुवनेश्वर ने कहा,‘‘अगर बुमराह विकेट ले रहा हो तो मैं रनों पर अंकुश लगा सकता हूं ताकि बल्लेबाजों पर दबाव बना रहे। हम इन चीजों पर लगातार काम कर रहे हैं।’’उन्होंने कहा,‘‘केवल हम दोनों ही नहीं बल्कि गेंदबाजी इकाई के तौर पर हम यह दिमाग में रखते हैं कि अगर कोई विकेट ले रहा है तो अन्य गेंदबाजों की भूमिका रन गति पर अंकुश लगाये रखना है।’’

Leave a comment