एशियाइ खेल : जूडो में हर्षदीप हारे, टेबिल टेनिस में मौमा

जागरूक टाइम्स 96 Aug 30, 2018

जकार्ता । भारतीय जूडो एथलीट हर्षदीप सिंह 18वें एशियाई खेलों में गुरुवार को पुरुषों की 81 किलोग्राम स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गए। हर्षदीप इस स्पर्धा में तीन बार पेनल्टी मिलने के कारण एलिमिनेट हो गए और उनके प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया के सेंग्सु ली ने 10-0 से जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। सेंग्सु ने इप्पोन वर्ग में भारतीय खिलाड़ी हर्षदीप के खिलाफ 1-0 की बढ़त बना ली थी।

इसी बढ़त को बनाते हुए उन्होंने हर्षदीप को हरा दिया। भारतीय जूडो खिलाड़ी गरिमा चौधरी भी गुरुवार को महिलाओं की 70 किलोग्राम स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गई। गरिमा को इस स्पर्धा में उज्बेकिस्तान की गुलनोजा मातनियाजोवा ने 0-10 से मात दी। गुलनोजा ने गरिमा के खिलाफ इप्पोन वर्ग में ही 1-0 से बढ़त बना ली थी। वजारी और युको में दोनों खिलाडिय़ों के बीच स्कोर 0-0 ही था।

महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मौमा दास बाहर हुई
भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मौमा दास महिला एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार के साथ ही बाहर हो गयीं। मौमा को अंतिम-16 दौर में चीनी ताइपे की खिलाड़ी जुयु चेन ने हराया। चेन ने मौमा को 25 मिनटों तक चले मुकाबले में 4-0 (11-6, 11-5, 11-6,11-6) से हराकर देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

स्प्रिंट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारीं रेजी व देबोराह
वहीं भारत की ही भारतीय महिला साइक्लिस्ट एलीना रेजी और देबोराह महिलाओं की स्प्रिंट स्पर्धा से बाहर हो गई। रेजी और देबोराह प्री-क्वार्टर फाइनल के मुकाबले में जीत हासिल नहीं कर सकीं और स्पर्धा से बाहर हो गईं। प्री-क्वार्टर फाइनल में रेजी को उनकी प्रतिद्वंद्वी और हांगकांग की साइकलिस्ट वाई ली ने हराया, वहीं देबोराह को होई ली ने शिकस्त दी।

पैदलचाल स्पर्धा में अयोग्य घोषित हुए संदीप
एथलीट संदीप कुमार पुरुषों की 50 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा से बाहर हो गए हैं। संदीप को इस स्पर्धा में अयोग्य घोषित कर दिया गया और इस कारण वह इस स्पर्धा से बाहर हो गए। भारत के लिए इस स्पर्धा में संदीप एकमात्र उम्मीद थे और उनके बाहर होने के साथ ही इस स्पर्धा में देश के लिए पदक की उम्मीद भी समाप्त हो गई है।

Leave a comment