अर्जेंटीना ने नाइजीरिया को हराकर अंतिम-16 में बनाई जगह

जागरूक टाइम्स 195 Jun 27, 2018


सेंट पीटर्सबर्ग। स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी और मार्कोस रोजो के शानदार गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने नाइजीरिया को 2-1 से हराकर अंतिम-16 में एंट्री कर ली। अर्जेंटीना की टीम पर टूर्नमेंट के दूसरे चरण में पहुंचने को लेकर दबाव था। आखिरकार ग्रुप चरण के अंतिम मुकाबले में उसने शानदार खेल दिखाया और टूर्नमेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की। लियोनेल मेसी ने खेल की शुरुआत में ही अपनी टीम को बढ़त दिला दी। मेसी ने 14वें मिनट में शानदार गोलदागकर टूर्नमेंट में अपना पहला गोल दर्ज किया और अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी। हालांकि खेल के दूसरे हाफ में नाइजीरिया ने बराबरी कर ली थी। लेकिन अंतिम पलों में अर्जेंटीना के लिए रोजो ने गोल दागकर अपनी टीम को टूर्नमेंट के बाहर होने के संकट से बचा लिया। 

 
इस जीत के साथ ग्रुप-डी की अंकतालिका में अर्जेंटीना 4 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही, वहीं टॉप पर क्रोएशिया (7 अंक) ने जगह बनाई। नाइजीरिया की 3 मैचों में यह दूसरी हार है और टीम 3 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही। दिग्गज फुटबॉलर अर्जेंटीना के कैप्टन मेसी ने मैच के 14वें मिनट में दनदनाता हुआ गोल किया।हाफ टाइम तक स्कोर 1-0 से अर्जेंटीना के पक्ष में रहा लेकिन नाइजीरिया के विक्टर मोसेस ने 51वें मिनट में पेनल्टी पर गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। मैच समाप्ति से कुछ मिनट पहले तक ऐसा लग रहा था कि मुकाबला ड्रॉ रहेगा लेकिन फिर मार्कोस रोजो ने शानदार अंदाज में 87वें मिनट में गोल कर अर्जेंटीना को 2-1 से आगे कर दिया और टीम ने इस बढ़त को अंत तक बरकरार रखा। 

अर्जेंटीना टीम ने बेहतरीन शुरुआत की और गेंद पर कंट्रोल बनाए रखा। नाइजीरिया टीम के खिलाड़ी पहले हाफ में कुछ खास नहीं कर सके और मेसी ने 14वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया। हाफ टाइम तक अर्जेंटीनी टीम ने इस बढ़त को बरकरार रखा।। दूसरे हाफ में दोनों टीमों को कुछ मौके मिले लेकिन सफलता मोसेस को पेनल्टी पर मिली। इसके बाद रोजो ने गोल से अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी। वल्र्ड कप में अर्जेंटीना का इससे पहले आइसलैंड के खिलाफ मैच ड्रॉ रहा और क्रोएशिया ने उन्हें पराजित किया था। वहीं, नाइजीरिया की बात की जाए तो पहले मैच में क्रोएशिया से मिली हार के बाद टीम ने अगले मैच में आइसलैंड को आसानी से 2-0 से मात दी थी।

Leave a comment