राजस्थान में 17 स्थानों पर बनेगी सड़क सह-हवाई पट्टी : मंत्री गडकरी

जागरूक टाइम्स 216 Jul 26, 2018

नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में 12 एक्सप्रेस हाईवे बना रहे हैं और इसके माध्यम से देश भर के मेट्रो शहरों को जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में 17 स्थानों पर सड़क-सह-हवाईपट्टी बनाई जा रही है। लोकसभा में एक पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए गडकरी ने कहा कि हम देश में 12 एक्सप्रेस हाईवे बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगले साल फरवरी तक दिल्ली-मेरठ के बीच के बीच की दूरी 40 मिनट में पूरी की जा सकेगी।

राजस्थान में 17 स्थानों पर सड़क-सह-हवाईपट्टी बनाई जा रही है। उन पर, गाड़ियों का यातायात कुछ देर के लिए रोक कर विमानों को उतारा जा सकेगा। उन्होंने दिल्ली मुंबई कॉरीडोर का जिक्र करते हुए कहा, ‘हम नया ग्रीन कॉरीडोर (हरित गलियारा) बना रहे हैं। यह पिछड़े इलाकों से होकर जाएगा। इस सिलसिले में पिछड़े इलाकों का चयन करने के चलते भूमि अधिग्रहण में 16,000 करोड़ रूपये की बचत हुई है।

मंत्री ने मेघालय से कांग्रेस सदस्य विसेंट पाला के एक पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि पूर्वोत्तर में एक लाख करोड़ रूपये की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी दी गई है जो आजादी के बाद सर्वाधिक है। तृणमूल कांग्रेस सदस्यों द्वारा अपने राज्य के शहरों को भी एक्सप्रेस हाईवे से जोड़े जाने की मांग करने पर मंत्री ने भरोसा दिलाया कि यदि पश्चिम बंगाल सरकार ने भूमि अधिग्रहण में सहयोग किया तो वहां भी इस परियोजना को क्रियान्वित किया जा सकेगा।

Leave a comment