जम्मू कश्मीर में राज्पाल शासन को राष्ट्रपति की मंजूरी

जागरूक टाइम्स 501 Jun 20, 2018

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सरकार से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थन वापसी और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सूबे के राज्यपाल एनएन वोहरा की जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने की सिफारिश को आज मंजूरी प्रदान कर दी। राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ ही जम्मू कश्मीर में तत्काल प्रभाव से राज्यपाल शासन लागू हो गया है।

राष्ट्रपति भवन की ओर से एक बयान जारी कर बताया गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जम्मू कश्मीर में राज्यपाल के शासन लागू करने की सिफारिश को मंजूर कर लिया है। उल्लेखनीय है कि गत मंगलवार को भाजपा ने जम्मू कश्मीर की महबूबा सरकार से समर्थन वापस ले लिया जिसके बाद राज्य सरकार अल्पमत में आ गई। भाजपा के समर्थन वापसी के कुछ ही देर बाद महबूबा मुफ्ती ने भी राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया।

मुख्यमंत्री के इस्तीफे के बाद राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्य के हालात की रिपोर्ट गृह मंत्रालय के जरिए राष्ट्रपति को भेजकर सूबे में राज्यपाल शासन लागू करने की सिफारिश की जिसे श्री कोविंद ने मंजूरी प्रदान कर दी। श्री कोविंद मौजूदा समय में सूरीनाम की यात्रा पर हैं| उन्होंने वहीं से वोहरा की सिफारिश को स्वीकृति प्रदान कर दी। 

Leave a comment