डेल्टा वेरिएंट का कहर जारी, कई देशों में लौटीं पाबंदियां और लॉकडाउन

जागरूक टाइम्स 484 Jun 14, 2021

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का अत्यधिक संक्रामक स्वरूप अब पूरी दुनिया में तेजी से अपने पांव पसार रहा है। इसी वजह से कई देशों ने अपने यहां लगी पाबंदियों को और सख्त कर दिया है, तो कई स्थानों में लॉकडाउन हटाने की योजना पर फिलहाल रोक लगा दी गई है या उसकी अवधि को आगे बढ़ा दिया गया है, ताकि वायरस के चेन को तोडऩे में मदद मिल सके। कोरोना वायरस के इस स्वरूप को च्डेल्टाज् नाम दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायरस के इस प्रकार को चिंता के स्वरूप की तर्ज पर सूचीबद्ध किया था।

यूरोप में डेल्टा प्रकार के प्रसार पर चेतावनी
विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप निदेशक ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 का उच्च संचरण वाला प्रकार 'क्षेत्र में जड़ जमा सकता है' क्योंकि कई देश प्रतिबंधों में ढील देने की तैयारी कर रहे हैं और अधिक सामाजिक कार्यक्रमों तथा सीमा पार यात्राओं की अनुमति दे रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के डा. हंस क्लूगे ने बृहस्पतिवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि इस प्रकार को 'डेल्टा' प्रकार के नाम से भी जाना जाता है और इस पर कुछ टीकों के प्रभावी नहीं होने के भी लक्षण हैं।

डेल्टा ने बढ़ाई जिम्बाब्वे सरकार की चिंता
जिम्बाब्वे सरकार ने बीते 12 जून को कोविड-19 के डेल्टा संस्करण का पता लगाने के बाद हुरुंगवे और करिबा जिलों में दो सप्ताह के लिए स्थानीय लॉकडाउन की घोषणा की है। सरकार ने कहा कि पिछले तीन दिनों में कोरोना वायरस के 40 से अधिक मामले दर्ज किए गए है।

ब्रिटेन बढ़ा सकता लॉकडाउन
ब्रिटेन की सरकार कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के मामलों में लगातार वृद्धि के बीच 21 जून के बाद सभी लॉकडाउन पाबंदियां चार सप्ताह तक बढ़ाने पर विचार कर रही है। ब्रिटेन में फरवरी के अंत के बाद से बीते 24 घंटे में कोविड-19 के सबसे अधिक 8,125 मामले सामने आए हैं और जन स्वास्थ्य इंग्लैंड को पता चला है कि डेल्टा स्वरूप (बी1.617.2) के मामले एक सप्ताह में लगभग 30 हजार से बढ़कर 42,323 तक पहुंच गए हैं। डाउनिंग स्ट्रीट के सूत्रों ने बताया कि अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

फ्रांस: डेल्टा स्वरूप की पुष्टि
फ्रांस ने भारत में फैले कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप वाला पहला मामला सामने आने की पुष्टि 29 अप्रेल को की। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 29 अप्रेल की रात कहा कि दक्षिणी फ्रांस के बचेस डू रोने और लोत एत गारोने क्षेत्र में तीन लोगों के वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। तीनों लोगों ने पिछले दिनों भारत की यात्रा की थी। देश के स्वास्थ्य मंत्री ने ओलिवियर वेरन ने कहा कि फ्रांस में कोरोना के स्वरूप के कई समूह लोगों को प्रभावित कर रहे हैं, खासतौर पर दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में।


Leave a comment