घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और जाति प्रमाण पत्र

जागरूक टाइम्स 1623 Sep 10, 2018

नई दिल्ली । दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस, जाति प्रमाण पत्र या राशन कार्ड के लिए आवेदन की औपचारिकता पूरी करने के लिए अब संबंधित विभाग के दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा। दिल्लीवाले ७ विभागों की ४० सेवाओं का लाभ बस एक फोन मिलाकर उठा सकेंगे। आम आदमी पार्टी की सरकार की महत्वाकांक्षी डोर स्टेप डिलिवरी योजना सोमवार से शुरू हो जाएगी। इन सेवाओं को आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े : जालोर : वकील व भाजपा नेता के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज

सातों विभागों की सेवाओं के लिए एक कॉल सेंटर बनाया है। सबसे पहले आपको इस पर कॉल करना होगा। यहां बताना होगा कि आपको किस विभाग की कौन सी सेवा के लिए आवेदन करना है। कॉल सेंटर से आपको सेवा के लिए जरूरी दस्तावेजों के बारे में बताया जाएगा। इसके बाद मोबाइल सहायक आपके घर पहुंचेगा। अगर आप सुविधानुसार समय बदलवाना चाहते हैं, तो यह सुविधा भी मिलेगी।

वीडियो देखे : बाड़मेर : गहने लुटे, पांच घायल 

- कॉल सेंटर पर फोन करें लगेगा ५० रु शुल्क
मोबाइल सहायक बायोमिट्रिक मशीन व कैमरे के साथ आवेदनकर्ता के पते पर पहुंचेगा और औपचारिकताएं पूरी करेगा। आपको संबंधित सेवा की फीस के साथ अतिरिक्त ५० रु का शुल्क देना होगा। मोबाइल सहायक आपका आवेदन ऑनलाइन भरने के साथ, आपको आवेदन नंबर भी उपलब्ध कराएगा। यह भी बताएगा की यह लगभग कितने दिनों में पूरा होगा। बनने के बाद आपका प्रमाण पत्र आपके घर डिलिवर कर दिया जाएगा। ७ विभागों के लिए एक ही कॉल सेंटर और नंबर होगा।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे व्हाट्स ऐप | फेसबुक 

ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सभी सुविधाएं, जाति प्रमाण पत्र, शादी पंजीकरण, पानी व सीवर का नया कनेक्शन, म्यूटेशन, डूप्लीकेट वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, राशन कार्ड, राशन कार्ड अपडेट कराने की सुविधा, लाल डोरा प्रमाणपत्र, जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र, आय प्रमाण-पत्र। साथ ही आपको १०७६ पर कॉल करना होगी। सेवाएं मिलनी मंगलवार से शुरू होगी।

- कौन से विभाग और उनकी सेवाओं की संख्या
राजस्व विभाग - १५
श्रम विभाग - ०२
दिल्ली जलबोर्ड - ०४
परिवहन विभाग - ११
खाद्य आपूर्ति - ०२

Leave a comment