जातिगत जनगणना की रिपोर्ट जारी करे मोदी सरकार: कांग्रेस

जागरूक टाइम्स 156 Aug 2, 2018

नई दिल्ली : कांग्रेस ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को जातिगत जनगणना की रिपोर्ट जल्द सार्वजनिक करनी चाहिए। कांग्रेस पार्टी ने कहा कि राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग को संवैधानिक दर्जा दिए जाने के बाद ओबीसी वर्गाें को उनके अधिकार देने की मांग ‘सियासी जुमला’ नहीं बनना चाहिए।

कांग्रेस के ओबीसी विभाग के अध्यक्ष और सांसद ताम्रध्वज साहू ने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा कि हमने आयोग को संवैधानिक दर्जे के प्रावधान वाले विधेयक का कभी विरोध नहीं किया, हम सिर्फ महिला सदस्य की मांग कर रहे थे। भाजपा के नेताओं ने प्रचारित किया कि हम इस विधेयक के खिलाफ हैं। लोकसभा में आज ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा की पृष्ठभूमि में उन्होंने कहा कि ओबीसी वर्गों को न्याय मिलने की बात चुनावी जुमला नहीं बनना चाहिए।

साहू ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने जातिगत जनगणना कराने का कदम उठाया था ताकि जिसकी जितनी भागीदारी है, उसे हिस्सेदारी मिल सके। हमारी मांग है कि सरकार जातिगत जनगणना की रिपोर्ट सार्वजनिक करे। कांग्रेस ने हमेशा ओबीसी वर्गों और दलितों के हितों का खयाल रखा है। मंडल आयोग की सिफारिशों को सही मायनों में पी वी नरसिंह राव के प्रधानमंत्री रहते कांग्रेस सरकार के समय लागू किया है।

Leave a comment