कांग्रेस ने 80 नाम फाइनल किये, सूची दशहरे के बाद

जागरूक टाइम्स 1794 Oct 17, 2018

नई दिल्ली । कांग्रेस ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने 80 प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर दिए हैं हालाँकि सूची दशहरे के बाद जारी करने के संकेत दिए हैं। वहीँ प्रत्याशियों को लेकर अजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच गर्मागर्म बहस की भी खबर है। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक दिल्ली में समाप्त होने के बाद मध्यप्रदेश चुनाव प्रभारी दीपक बावरिया ने कांग्रेस के संभावित प्रत्याशियों की ओर इशारा किया है। बावरिया के मुताबिक कांग्रेस ने 80 सीटों के लिए उम्मीदवार तय कर लिये हैं जिनकी घोषणा बाद में की जाएगी।

बावरिया की मानें तो तय किए गए लोगों में 50 फीसदी वो नाम हैं जो कांग्रेस से वर्तमान में विधायक हैं। इसके साथ ही कांग्रेस ने लगातार हार रहे उम्मीदवारों की इस चुनाव से छुट्टी करने की बात कही है। बावरिया ने कहा कि हम उन लोगों को चुनावी मैदान में नहीं भेजेंगे जो लगातार हार का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने पैराशूट उम्मीदवारों को नहीं उतारने की बात पर भी जोर दिया। दीपक बावरिया के बयान के बाद इस बात के कयास लगाए जाने शुरू हो गए हैं कि कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार कौन हो सकते हैं। सियासी जानकारों ने इस लिस्ट में ऐसे लोगों को तो जगह दी ही है जो वर्तमान में विधायक हैं, साथ ही कुछ ऐसे नाम भी शामिल किए हैं जो पिछले चुनाव में मामूली अंतर से हारे थे, लेकिन उनसे कांग्रेस को उम्मीद है कि वे इस चुनाव में जीत का सिक्का साबित हो सकते हैं।

संभावित उम्मीदवार-प्रत्याशी सीट
अजय सिंह चुरहट
डॉ। गोविंद सिंह लहार
रामनिवास रावत विजयपुर
केपी सिंह पिछोर
हर्ष यादव देवरी
राजेंद्र कुमार सिंह अमरपाटन
सुंदरलाल तिवारी गुढ़
नीलांशू चतुर्वेदी चित्रकूट
जबलपुर पश्चिम तरुण भनोट
लखनादौन योगेंद्र सिंह
बासोदा निशंक कुमार जैन
राऊ जीतू पटवारी
सांची प्रभूराम चौधरी
सुरखी गोविंद सिंह राजपूत
राजपुर बाला बच्चन
अटेर हेमंत कटारे
बड़वानी रमेश पटेल
कसरावद सचिन यादव
भोपाल उत्तर आरिफ अकील
केवलारी रजनीश सिंह
राजनगर विक्रम सिंह नातीराजा
नागौद यादवेंद्र सिंह
जबेरा प्रताप सिंह
राघौगढ़ जयवर्धन सिंह
डबरा इमरती देवी
भितरवार लाखन सिंह यादव
पाटन नीलेश अवस्थी
पांर्ढुना जतन उईके
चंदेरी गोपाल सिंह चौहान
खुरई अरुणोदय चौबे
टीकमगढ़ यादवेंद्र सिंह बुंदेला
चितरंगी सरस्वती सिंह
नरसिंहगढ़ गिरीश भंडारी
छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना राज्यों में 12 नवंबर से सात दिसंबर के बीच चुनाव होंगे। इन्हें 2019 के लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल कहा जा रहा है। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

Leave a comment