सरकार पेट्रोल-डीजल क़ो भी लाए जीएसटी दायरे में : राहुल गांधी

जागरूक टाइम्स 206 Oct 5, 2018

नई दिल्ली । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि जनता की परेशानी को कम करने के लिये पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाया जाना चाहिए। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, आदरणीय श्री मोदीजी, आम जनता पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दामों से बहुत ज्यादा परेशान है। आप कृपया पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में ले आइए।

दरअसल, सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की। इसमें 1.50 रुपये की कमी उत्पाद शुल्क में कटौती से हुई है, जबकि पेट्रोलियम का खुदरा कारोबार करने वाली सरकारी कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का बोझ वहन करने के लिए कहा गया है।

इन राज्यों में घटे पेट्रोल और डीजल के दाम-
गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस वार्ता करके कहा था कि केंद्र सरकार ने उत्पाद कर में 1.50 रुपये प्रति लीटर की दर से कटौती कर उपभोक्ता को लगातार बढ़ रहे ईंधन के दाम से थोड़ी राहत दिलाने की कोशिश है। उन्होंने कहा था कि उत्पाद कर में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है जबकि तेल विपणन कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का दबाव वहन करना होगा। इसके तुरंत बाद गुजरात, महाराष्‍ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, असम और झारखंड ने तेल पर वैट में 2.5 रुपए की कमी का ऐलान किया था।

Leave a comment