अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर महिला क्रू ने संभाली 64 फ्लाइट्स की कमान

जागरूक टाइम्स 237 Mar 8, 2019

नई दिल्‍ली(ईएमएस)। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस को ऐतिहासिक बनाने के लिए एयर इंडिया ने अपनी 64 फ्लाइट की पूरी ‎‎जिम्मेदारी पूरी तरह से महिलाओं के हाथों में सौंप दी है। एयर इंडिया ने जिन फ्लाइट्स की कमान महिला-क्रू के हाथों में सौंपी गई हैं, उसमें 52 घरेलू और 12 अंतरराष्‍ट्रीय उड़ाने शामिल हैं। एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुता‎बिक, 8 मार्च को आयोजित होने वाले अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर देश के विभिन्‍न एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली इन सभी 64 फ्लाइट्स में पायलट से लेकर फ्लाइट अटेंडेंट तक सभी महिलाएं हैं।

उल्‍लेखनीय है कि 2017 में अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एयर इंडिया की महिला-क्रू ने पूरी दुनिया का चक्‍कर लगाकर इतिहास रचा था। पूरी दुनिया का चक्‍कर लगाने वाली उड़ान की खासियत यह थी कि इस फ्लाइट की टिकट बुकिंग से लेकर पायलट, फ्लाइट-क्रू, इंजीनियरिंग स्‍टाफ, डिस्‍पैचर सहित सभी महिलाएं थी। 2017 में इस फ्लाइट का नेतृत्‍व एयर इंडिया की कैप्‍टन क्षमता बाजपेयी और कैप्‍टन सुनीता नरूला ने किया था। इस टीम में कुल 16 सदस्‍यीय क्रू था। 16 फरवरी को दिल्‍ली एयरपोर्ट से रवाना हुए इस दल ने पहली बार सबसे लंबी उड़ान भरने का इतिहास भी बनाया था।

एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया ‎कि, इस साल अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस को यादगार बनाने के लिए एयर इंडिया ने 64 उड़ानों में महिला क्रू को शामिल करने का ‎निर्णय ‎लिया है, जिसमें 12 फ्लाइट्स इंटरनेशनल सेक्‍टर की हैं। इन सेक्‍टर्स में न्‍यूयार्क, नेवार्क, शिकागो, वाशिंगटन, सैनफ्रांसिस्‍को, सिडनी, लंदन, रोम, शंधई और पेरिस भी शामिल हैं। उन्‍होंने बताया कि 8 मार्च को फ्लाइट रवाना होने से पहले और फ्लाइट के गंतव्‍य में पहुंचने के बाद सभी महिला पायलट और फ्लाइट-क्रू को सम्‍मानित भी किया जाएगा।

Leave a comment