मुंबई लोकल के बाद दिल्ली मेट्रो स्टेशन में मिला सांप

जागरूक टाइम्स 170 Aug 4, 2018

नई दिल्ली । पूर्वी दिल्ली के शाहदरा मेट्रो स्टेशन पर सांप मिलते ही खलबली मच गई। वहीं दूसरी ओर दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की सुविधा को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। घटना १ दिन पहले की है। शाहदरा मेट्रो स्टेशन के कंट्रोल रूम में बृहस्पतिवार को सांप मिला, जिसे देख वहां मौजूद स्टाफ घबरा गया। आनन-फानन में इसकी जानकारी सुरक्षा कमियों को दी गई। इसके बाद एक वन्यजीव गैर सामाजिक संस्था के कर्मचारियों को सांप पकड़ने के लिए बुलाया गया।

कर्मचारियों का कहना है कि आमतौर पर इसे बोलचाल में दोमुंही भी कहा जाता है। फिलहाल उसकी जांच की जा रही है। जल्द ही जांच के बाद उसे वन्य क्षेत्र में छोड़ दिया जाएगा। दिल्ली मेट्रो अधिकारी की माने तो यात्रियों के लिए हेल्पलाइन १५५६५५ सेवा शुरू की गई है। अगर किसी को कोई दिक्कत है तो वह इसकी मदद ले सकता है। मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की सहायता के लिए सीआईएसएफ ने ये हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। हालांकि पुराना हेल्पलाइन नंबर २२१८५५५५ भी चलता रहेगा।

सीआईएसएफ प्रवक्ता हेमेंद्र सिंह का कहना है कि नया कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है, जहां से सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा सीआईएसएफ का नया ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर-१ भी शुरू हुआ है। तकनीकी सुविधाओं से लैस इस कंट्रोल सेंटर को शास्त्री पार्क में बनाया है। यहां एक कवच नामक ट्रेनिंग ब्लॉक भी बना है, जिसके जरिये इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस सिस्टम को बेहतर बनाया जाएगा।

Leave a comment