कोरोना वायरस के खिलाफ देश में जनता कर्फ्यू, शहरों में सन्नाटा

जागरूक टाइम्स 313 Mar 22, 2020

कोरोना वायरस को लेकर भारत समेत पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। चीन से फैले इस लाइलाज महामारी कोविड-19 के मरीजों की संख्या भारत में लगाता बढ़ रही है। इसके वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से आज भारत में जनता कर्फ्यू लागू शुरू हो गया है और यह आज रात नौ बजे तक जारी रहेगा। कोरोना से बचाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'जनता कर्फ्यू' की अपील करने के बाद देश में आज यानी रविवार को एक अभूतपूर्व बंद है। जनता कर्फ्यू के तहत देश में सुबह 7 बजे से लेकर रात नौ बजे तक लोग घरों में ही रहेंगे और इसका पालन करेंगे ताकि खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके।

जनता कर्फ्यू के तहत लोगों से यह अपील की गई है कि वे स्वेच्छा से कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घरों में ही रहें जबकि इस दिन सार्वजनिक परिवहन सेवा निलंबित कर दी जाएगी या इसमें कमी कर दी जाएगी और आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों के अलावा अन्य सभी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी।

पीएम मोदी की अपील के बाद मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठते हुए लोगों से सुबह 7 से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करने का आग्रह किया। बता दें कि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाना जरूरी है क्योंकि कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 315 हो गई है।

- नवादा में सुबह से ही छायी वीरानगी
नवादा में रविवार को जनता कर्फ्यू सफल होता दिखाई दे रहा है। फिलहाल जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में सड़कों पर सन्नाटा है। कहीं भी एक भी दुकान नहीं खुली है। रेलवे स्टेशन से लेकर बस स्टैंड तक पर वीरानगी छाई है।

-जनता कर्फ्यू: भोजपुर में घरों में कैद रहे लोग, मंदिर का कपाट भी बंद
शहर समेत पूरे भोजपुर में जनता कर्फ्यू असरदार रहा। लोग खुद घरों में कैद रहे। आरा के रमना हनुमान मंदिर, प्रसिद्ध आरण्य देवी मंदिर समेत विभिन्न मंदिरों का कपाट भी बंद रहा।

-औरंगाबाद में जनता कर्फ्यू का असर, हर जगह पसरा सन्नाटा
जनता कर्फ्यू की अपील का असर औरंगाबाद जिले में है। रविवार को इस बंद ने ऐसा असर दिखाया कि ना तो पान की दुकान खुली और ना ही मॉल के आसपास कोई चहलकदमी दिखी। पुरानी जीटी रोड और महाराजगंज रोड में लगभग ढाई हजार से ज्यादा व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं जहां ताला लटका हुआ है।

-दरभंगा में दिख रहा अभूतपूर्व बंद का नजारा

पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से किये गए जनता कर्फ्यू के आह्वान को दरभंगा में अभूतपूर्व समर्थन मिल रहा है। सुबह से ही सभी दुकानें बंद हैं। सड़कों पर सन्नाटा पसरा है।

Leave a comment