यमुना में प्रदूषण को कम करने के लिए कदम उठाने पर सहमति

जागरूक टाइम्स 193 Feb 12, 2019
नई दिल्ली (ईएमएस)। यमुना व दिल्ली को साफ रखने के लिए दिल्ली जल बोर्ड सीवेज प्रबंधन के तंत्र को और मजबूत करेगा। जिसके तहत दिल्ली के कई क्षेत्रों में नई सीवर लाइन डालने व सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का फैसला आयोजित बोर्ड बैठक में लिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में आयोजित बोर्ड बैठक में सीवर प्रबंधन प्रणाली में सुधार पर चर्चा की गई।

जिसमें यमुना को दूषित कर रही गौतमपुरी आवासीय परिसर की खुली नालियां का समाधान निकालने पर सहमति बनी। जिसके तहत इस क्षेत्र में १० करोड़ की अनुमानित लागत से सीवर लाइन बिछाने का फैसला लिया गया है, जिसका फासदा क्षेत्र के २२ हजार लोगों को होगा। इसके साथ ही ७ करोड़ से अधिक की लागत से द्वारका स्थित रघु नगर, सिंडिकेट एंक्लेव, पंखा रोड व पास की कॉलोनियों में सीवर लाइन डाली जाएगी।

१२ करोड़ से अधिक की लागत से डाबरी स्थित दुर्गा पार्क, डाबरी एक्सटेंशन, वैशाली, डाबरी, दशरथपुरी क्षेत्र की कॉलोनियों, पांच करोड़ से अधिक की लागत में पाचनपुर स्थित कॉलोनियों, छतरपुर व मंगलापुर गांव हमीदपुर गांव में सीवर लाइन बिछाने के फैसले पर बोर्ड की बैठक में मुहर लगी है। वहीं, बोर्ड बैठक में सवदा घेवरा में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का फैसला लिया है।

Leave a comment