वाट्सएप से पांच लोगों को संदेश फारवर्ड करने की पाबंदी पूरी दुनिया में हुई लागू

जागरूक टाइम्स 1213 Jan 22, 2019

नई दिल्ली (ईएमएस)। फर्जी खबरों और अफवाहों पर विराम लगाने के उद्देश्य से वाट्सएप ने सिर्फ पांच लोगों को संदेश भेजने की पाबंदी पूरी दुनिया में लागू कर दी है। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफार्म की पॉलिसी और कम्यूनिकेशन की वाइस प्रेसिडेंट विक्टोरिया ग्रांड ने यह जानकारी दी।उन्होंने कहा, आज से हम पूरे विश्व में पांच संदेश भेजने की पाबंदी शुरू करने जा रहे हैं। इसके पूर्व वाट्सएप का प्रयोग करने वाला कोई भी यूजर 20 समूहों या व्यक्तियों को संदेश भेज सकता था। बता दें कि यह पाबंदी भारत में पिछले साल जुलाई महीने में ही लागू कर दी गई थी।

सोमवार को वाट्सएप ने अपने ब्लॉग में कहा कि इस कदम से उस निकट संपर्कों में रहने वाले लोगों के निजी संदेशों पर नजर रखने में मदद मिलेगी। ब्लॉग में आगे कहा गया है कि यह निर्णय लेने से पहले जुलाई में भारत में प्रतिबंध लगाए जाने के दौरान कंपनी ने इसका मूल्यांकन करने के साथ ही उपयोगकर्ताओं से फीडबैक लिया। भारत, ब्राजील और इंडोनेशिया को अपना प्रमुख बाजार मानने वाले वाट्सएप ने कहा है कि वह इसका उपयोग करने वालों से फीडबैक लेता रहेगा और वायरल सामग्री पर नजर रखने के लिए नए तरीकों की तलाश जारी रखेगा।

मैसेजिंग प्लेटफार्म के प्रवक्ता ने बताया कि भारत में प्रतिबंध के दौरान कंपनी को फारवर्ड किए जा रहे संदेशों में 25 फीसद की कमी दिखाई दी है। इस तरह हमारा मानना है कि यह वह संख्या है जो लोग आपस में संपर्क के लिए इस्तेमाल करते हैं। इससे संदेशों का दुरुपयोग रोकने में मदद मिलेगी।


Leave a comment