देश के 99 फीसदी एरिया पर कवरेज उपलब्ध कराने की ओर अग्रसर जियो रिलायंस : मुकेश अंबानी

जागरूक टाइम्स 305 Jul 5, 2018

-फाइबर बेस्ड ब्रॉडबैंड सर्विसेस देगा जियो गिगाफाइबर

मुंबई : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की वार्षिक आम सभा में दावा किया कि हम देश के 99 प्रतिशत एरिया पर कवरेज उपलब्ध कराने की ओर अग्रसर हैं। इसका मतलब हर जिला और हर तहसील नेटवर्क से जुड़ जाएगी। अंबानी ने आज बताया कि रिलायंस ने 42533 करोड़ रुपये जीएसटी के रूप में जमा कराए हैं। अपनी टेलिकॉम कंपनी जियो के बारे में बात करते हुए अंबानी ने कहा कि फिलहाल ग्राहकों द्वारा कंपनी का 240 करोड़ जीबी डाटा हर महीने प्रयोग हो रहा है।

उन्होंने दावा किया कि हमने अपने ग्राहकों की संख्या 215 मिलियन तक कर ली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक में अंबानी ने कहा, रिलायंस जियो के उपभोक्ताओं की संख्या एक साल में दोगुनी होकर 21.5 करोड़ पर पहुंची। जियो में ग्राहकों द्वारा वॉयस यूसेज 530 करोड़ मिनट हो गया है। अंबानी ने कहा कि 2.5 करोड़ से अधिक जियो फोन बेचे गये। अंबानी ने कहा कि कंपनी ने कम से कम समय में 10 करोड़ जियो फोन उपभोक्ता जोड़ने का लक्ष्य रखा है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि हम यह प्रयास कर रहे हैं हर आदमी जुड़े, हर जगह जुड़े और सब कुछ नेटवर्क से जुड़े।

इस मौके पर अंबानी ने 21 जुलाई से ‘जियो फोन मानसून हंगामा’ योजना की घोषणा की इस योजना के तहत महज 501 रुपये में फीचर फोन के बदले जियो फोन लिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि जियो ग्राहक को आगे रखकर काम करती है। अंबानी ने कहा कि भारत अभी भी फिक्स्ड लाइन ब्राडबैंड में काफी पीछे है। अंबानी ने कहा कि ऑप्टीकल फाइबर बेस्ड फिक्स्ड लाइन ब्राडबैंड भविष्य है।

उन्होंने कहा कि जियो भारत को तकनीक के भविष्य में ले जाने के लिए संकल्पित है। अंबानी ने कहा कि जियो गिगाफाइबर भविष्य में फाइबर बेस्ड ब्राडबैंड सर्विसेस देगा। उन्होंने कहा कि जियो गिगाफाइबर 1100 शहरों में आने वाला है। अंबानी ने कहा कि ब्रॉडबैंड सेवा का पंजीकरण 15 अगस्त से शुरू होगा।

अंबानी ने दावा किया कि हम यह कनेक्शन सभी घरों, व्यापारियों और एसएमई तक मुहैया करा दिए जाएंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो देश के लिए महत्वपूर्ण काम कर रहा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि विस्तार के ऐसे दौर में पहुंच चुकी है रिलायंस जहां उपभोक्ता कारोबार भी ऊर्जा और पेट्रोरसायन कारोबार की तरह योगदान देगा।

रिलायंस का जियो 2 फोन लॉन्च-

-रिलायंस ने जियो फोन 2 भी लॉन्च किया है। इसमें हॉरिजेंटल स्क्रीन बोर्ड के साथ कई फीचर्स दिए गए हैं। 15 अगस्त से जियो फोन-2 मात्र 2,999 रुपये में मिलेगा।

-जियो फोन के लिए मॉनसून हंगामा ऑफर का भी ऐलान किया गया है। 21 जुलाई से 501 रुपये में पुराने जियो फोन के बदले नया फोन मिलेगा। यहां आपको बता दें कि यह ऑफर पुराने फोन के लिए ही है।

-जियो फोन 2 कई सुविधाओं से लैस होगा, इसमें यूट्यूब, फेसबुक, वॉट्सऐप की भी सुविधा मिलेगी।
अन्य बड़ी घोषणाएं-

-मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो ने 22 महीनों में अपना कस्टमर बेस दोगुना (21.5 करोड़) बढ़ा लिया है। अभी भारत में जियो फोन के 2.5 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं।

-अंबानी ने बताया कि पिछले साल 2% की तुलना में वित्त वर्ष 2018 में जियो के कंसॉलिडेट ईबीआई डाटा और रिटेल में 13% बढ़ा है।

-मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने कहा कि एमबीपीएस के दिन गए, आज का समय जीबीपीएस का है।

-जियो का रेवेन्यू 69,000 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है।

-आकाश अंबानी ने कहा कि अब आपका घर पूरी तरह से वाई-फाई कवरेज में होगा, हर उपकरण, प्लग पॉइंट और स्विच स्मार्ट बन जाएंगे। अब पास बड़ी आसानी से कैमरे के जरिए 24 गुणा 7 सुरक्षा निगरानी कर सकेंगे।

Leave a comment