बिना किसी को एटीएम थमाए ही खाते से पार हुआ बेलेन्स, बैंक को दिया भरपाई का आदेश

जागरूक टाइम्स 361 Jun 22, 2018

सिरोही। एटीएम का उपयोग कर बैंक खाते से अपने आप निकली राशि के मामले में उपभोक्ता के परिवाद पर उपभोक्ता सरंक्षण मंच ने बैंक को निकाली गई राशि की भरपाई करने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही परिवाद व्यय के दो हजार व मानसिक संताप के तीन हजार रुपए भी बैंक उपभोक्ता को अदा करेगा। यह निर्णय जिला उपभोक्ता संरक्षण मंच के अध्यक्ष पृथ्वीराज शर्मा, सदस्य रोहित खत्री व कल्पना शर्मा ने सुनाया।

जानकरी के अनुसार पूरणमल जैन निवासी आबूपर्वत ने जिला उपभोक्ता संरक्षण मंच में परिवाद दिया था कि आदर्श कॉपरेटिव बैंक, शाखा आबूपर्वत में उसका खाता था। एक मार्च 2015 की रात को अचानक खाते से दो बार दस दस हजार रुपए और एक बार पांच हजार रुपए कुल 25 हजार रुपए निकल गए। जबकि उसने रुपयों की एटीएम से कोई निकासी नहीं की। इस पर प्रार्थी ने सवेरे बैंक प्रबंधक को इसकी जानकारी दी।

उन्होंने चौक करके बताया कि यह राशि बैंक ऑफ बड़ौदा के दिल्ली स्थित एटीएम से निकाली गई है। प्रार्थी ने परिवाद में बताया कि बैंक के सिस्टम में कमी होने से मेरे खाते से पच्चीस हजार रुपए निकाले गए हैं। न तो मैंने किसी को भी अपना एटीएम कार्ड दिया और न ही किसी को कोई एटीएम पिन बताई। प्रार्थी ने यह भी बताया कि इसी प्रकार बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा आबूपर्वत के पंाच खाता धारकों की राशि भी पूर्व में निकाली गई थी।

जिस पर बैंक ऑफ बड़ौदा ने उनके खाते में राशि वापस जमा करवाई थी। सुनवाई के दौरान मंच ने कहा कि रिवर्ज बैंक ऑफ इंडिया ने उपभोक्ता की जीरो लायबिलिटी के तहत बैंकों की जिम्मेदारी तय की है कि बैंको के सिस्टम में कमी है तो संबंधित बैंक की जिम्मेदारी मानी जाएगी। जिला उपभोक्ता संरक्षण मंच ने बैंक को 25 हजार रूपये व परिवाद खर्च बाबत 2 हजार व मानसिक संताप के 3 हजार रूपये प्रार्थी को अदा करने के आदेश दिए।

Leave a comment