रेवदर: गांवों की सरकार चुनने को मुखियाओं के सिर आज बंधेगा सेहरा

जागरूक टाइम्स 261 Jan 21, 2020

- रेवदर पंचायत समिति क्षेत्र की 39 पंचायतों के सरपंचों व वार्डपंचों के चुनाव

- 1,56,692 मतदाता 163 मतदान केन्द्रों पर कर सकेंगे मताधिकार का प्रयोग

- सरपंच पद के 232 व वार्डपंच पद के 777 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

- अति संवेदनशील रेवदर, मंडार, अनादरा, निम्बज, भटाणा व वासन में सुरक्षा के खास प्रबंध

जागरूक टाइम्स संवाददाता

सिरोही। पंचायतीराज चुनाव-2020 के तहत दूसरे चरण में रेवदर ब्लॉक की पंचायतों के सरपंचों व वार्डपंचों के चुनाव बुधवार को होंगे। मतदान सुबह 8.00 बजे शुरू होगा और शाम 5.00 बजे तक चलेगा। गांव की सरकार चुनने के लिए कुल 1 लाख 56 हजार 692 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें नए जुड़े 3 हजार 802 मतदाता भी शामिल हैं। रेवदर ब्लॉक की मंडार पंचायत में इस बार सर्वाधिक चौदह, जबकि सिरोड़ी पंचायत में बारह प्रत्याशी मैदान में हैं। मतदान सम्पन्न होने के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालय पर ही मतगणना शुरू कर दी जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि मतगणना के बाद रात नौ-दस बजे तक अधिकतर पंचायतों के चुनावी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। 

उधर, मतदान दलों में शामिल मतदानकर्मियों ने मंगलवार सुबह अंतिम प्रशिक्षण लेने के बाद चुनाव सामग्री के साथ अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिए प्रस्थान किया और मतदान केन्द्रों पर पहुंचने की सूचना भी दे दी। कमोबेश सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। ज्ञातव्य है कि सरपंच के चुनाव में मतदान पहली बार ईवीएम के जरिए होगा, जबकि वार्डपंचों के चुनाव मतपत्र के जरिए होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने रेवदर क्षेत्र की पंचायतों के चुनाव के लिए श्रीमती कविता पाठक को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र कुमार सोलंकी के अनुसार चुनाव के दूसरे चरण में रेवदर पंचायत समिति क्षेत्र की 39 पंचायतों के 39 सरपंचों व कुल 417 में से 272 वार्डपंचों के चुनाव के लिए 163 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। मतदान के बाद मतगणना होगी और मतगणना के साथ ही सरपंच पद के चुनाव में मैदान में रहे 232 प्रत्याशियों एवं वार्डंपंच के चुनाव में मैदान में रहे 777 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। ज्ञातव्य है कि रेवदर ब्लॉक में वार्डपंच के कुल 417 पद है, जिनमें से 144 पदों पर वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। 272 पदों पर बुधवार को चुनाव होगा। 

बांट पंचायत के वार्डपंच का एक पद रिक्त रहेगा, जहां एक मात्र उम्मीदवार का नामांकन पत्र जांच के दौरान खारिज कर दिया गया था। चुनाव के सिलसिले में अति संवेदनशील रेवदर, मंडार, अनादरा, निम्बज, भटाणा व वासन पंचायत में सुरक्षा की खास व्यवस्था की गई है। वहां दो हथियारबंद सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने को छह सुपरवाइजरी पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे। इन सभी पंचायत क्षेत्रों सोमवार शाम पांच बजे से सूखा दिवस लागू है और बुधवार रात चुनावी नतीजे घोषित होने तक लागू रहेगा। इन सभी पंचायतों में 23 जनवरी को उप सरपंचों के चुनाव होंगे। 

Leave a comment