वार्डों के पुन: सीमांकन व गठन में अनियमितता का आरोप, बैठक कर ज्ञापन सौंपा

जागरूक टाइम्स 104 Jul 12, 2019

शिवगंज : शिवगंज भाजपा नगरमंडल प्रकाश भाटी के नेतृत्व में शिवगंज पालिका अधिशाषी अधिकारी शिवपाल सिंह राजपुरोहित को ज्ञापन सौंपकर शिवगंज के प्रस्तावित वार्ड पुनर्सीमांकन, पुनर्गठन में अनियमितताओं व राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सुझाये गये दिशा-निर्देशों की अवहेलना करने का आरोप लगाया। ज्ञापन में बताया कि शिवगंज नगरपालिका द्वारा प्रस्ताविक वार्ड पुनर्सीमांकन, पुनर्गठन में जारी निर्देशों की पालना नहीं कर मनमाने ढंग से वार्डों का पुनर्सीमाकंन व गठन किया गया है।

ईओं द्वारा वार्डों का पुन: सीमांकन व गठन में समायोजन हेतू आनुपातिक सीमा से जनसंख्या १० प्रतिशत अधिक या कम प्रतिशत हो सकती है, का ध्यान नहीं रखा गया है। कुछ वार्डों की जनसंख्या कागजों में बताई गई संख्या एवं वास्तविकता में बहुत ही कम है। प्रस्ताविक वार्ड संख्या १2 में जनसंख्या ७०२ एवं वार्ड संख्या 33 में जनसंख्या ८८२ दर्शाई गई है जो वार्डों के पुनर्गठन हेतू जारी निर्देशों के विपरित २० प्रतिशत का अंतर है, नियमों व अनुदेशों के विपरित है।

ज्ञापन में बताया कि वार्डों के पुनर्गठन में कई कॉलोनियों को अलग-अलग टुकडों में विभाजित किया गया है एवं कई वार्डों को पॉकेट बना दिया गया है। प्राप्त दिशा-निर्देशों में वार्डों का नम्बरिंग एंटीक्लॉक उत्तर-पश्चिम होना चाहिए जिसमें भी वार्ड प्रारम्भ के पश्चात् बीच में वार्डों में पालना पूर्ण रूप से नहीं की गई है तथा वार्ड गठन में मुख्य सड़क को भी बीच क्षेत्र में लिया है जबकि नजदीकी क्षेत्र की मौजूदगी की उपेक्षा की गई है। साथ ही बताया कि पुनर्गठन में मतदाताओं के बाबत् जारी अनुदेशों का बिल्कुल ध्यान नहीं रखा गया है तथा जातिगत वार्डों का ध्यान में रखते हुए पुन: गठन व सीमांकन प्रस्तावित किया गया है।

ज्ञापन में बताया कि प्रस्तावित वार्डों के पुन: गठन व सीमांकन कर जो डिजीटल नक्शा जारी किया गया है तथा प्रर्फोमा क में जारी विवरण में भी भिन्नता है जिससे उक्त प्रस्तावित पुनर्गठन व्यवहारिक न करके स्वेच्छानुसार किया गया है जो अनुसूचित है तथा अनुदेशों की स्पष्ट अवहेलना है। ज्ञापन में उक्त आपत्तियों व बिन्दुओं को मध्यनजर रखते हुए तथा जारी अनुदेशों का पूर्ण रूप से पालना करते हुए उक्त वार्डों का पुन: गठन व सीमांकन करवाए जाने की मांग की है। ज्ञापन सौंपने के दौरान भाजपा महामंत्री दिनेश बिंदल, जिलामंत्री भंवर परमार, नगरध्यक्ष प्रकाश भाटी, महामंत्री वेनाराम प्रजापती व गंगाराम गोयल मौजूद रहे।


Leave a comment