5 दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव की तैयारी शुरू

जागरूक टाइम्स 232 Feb 14, 2020

आबू रोड : ब्रह्माकुमारीज संस्थान के सोशल एक्टिविटी ग्रुप द्वारा शंातिवन के समीप एकलव्य मॉडल रेजिडेन्सियल स्कूल मैदान में 18 फरवरी से 22 फरवरी, 2020 तक शिवरात्रि महोत्सव मेला लगेगा। 84 वीं शिव जयन्ति महोत्सव के तहत शिवरात्रि महोत्सव की तैयारियां प्रारम्भ हो गयी है। इसके लिए मैदान की साफ सफाई का कार्य जारी है। साथ ही टेन्ट तथा अन्य व्यवस्थायें की जा रही है। इस शिवरात्रि महोत्सव के दौरान कई विशेषय कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा।

प्रमुख आकर्षण: इस मेले में शिवलिंग की विशेष झांकी, कुम्भकर्ण की लाईव झांकी, वैल्यू मनोरंजन गेम्स, राजयोग शिविर, अलग-अलग विषयों पर सेमिनार, अनुभूति कक्ष, शिवलिंग का होलोग्राम आदि विशेष आकर्षण का केन्द्र होगा। आध्यात्मिक चित्र प्रदर्शनी भी: इस महोत्सव के दौरान विभिन्न विषयों पर आध्यात्मिक चित्र प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा। जिससे लोगों को वर्तमान समय की समस्याओं तथा उसके निराकरण के उपाय सुझाये जायेंगे। विश्व परिवर्तन पथ प्रदर्शन, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, जल संवर्धन तथा उर्जा संवर्धन पर विशेष फोकस रहेगा।

अलग अलग विषयों पर रहेगा सेमिनार: इस महोत्सव के दौरान अलग अलग विषयो पर समाजसेवियों, सर्वधर्मावलम्बियों, महिला सशक्तिकरण, शिक्षाविदों के लिए सम्मेलन का भी आयोजन किया जायेगा। विशालकाय पंडाल में होगा आयोजन: इस शिवरात्रि महोत्सव में विशालकाय पंडाल भी बनाया जा रहा है। इसके अलावा अलग अलग विषयों पर आयोजित कार्यक्रमों के लिए अलग अलग सेक्शन बनाये जा रहे हैं। जिससे सुव्यवस्थित रूप से सजाया जा सके। 12 ज्योतिर्लिंग की अलग रूपों में झांकी: इस बार 12 ज्योर्तिलिंग की झांकी का अलग अलग और आकर्षक अंदाज में स्टॉल लगाया जायेगा। जिससे लोगों को अलग अलग स्थानों के असली शिव दर्शन रूप का अहसास हो सके।


Leave a comment