मंत्री ओटाराम ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या पर काबू सामूहिक प्रयासों से ही सम्भव

जागरूक टाइम्स 234 Jul 28, 2018

- परिवार नियोजन में बेहतरीन कार्य करने वाले जनप्रतिनिधियों व चिकित्साकर्मिर्यों का सम्मान समारोह

- पादर (रेवदर), अरठवाड़ा (शिवगंज), मांकरोड़ा (सिरोही), धनारी (पिण्डवाड़ा) व आवल (आबूरोड) पंचायत पुरस्कृत

जागरूक टाइम्स संवाददाता
सिरोही। 'जनसंख्या में लगातार बढ़ोत्तरी मौजूदा दौर की गंभीर समस्या है और इसे काबू पाने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी है। शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में अधिकाधिक लोगों को परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। तभी जनसंख्या स्थिर हो सकेगी। यह बात गोपालन राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने कही। वे शनिवार को स्वास्थ्य भवन के सभागार में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियोंं व चिकित्साकर्मियों को सम्मानित करने के लिए आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। समारोह में सिरोही प्रधान प्रज्ञा कंवर व सभापति ताराराम माली विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
उन्होंने कहा कि जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण को सरकारी स्तर पर किए जा रहे प्रयास सराहनीय है। पंचायत स्तर पर सरपंचों व वार्डपंचों से जुडऩे के कारण ही परिवार नियोजन के बेहतर नतीजे हासिल हो सके हैं। आगे भी लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जाग्रति पैदा करने के लिए पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों का हर कदम पर सहयोग जरूरी है।


कृष्णगंज सीएचसी व वेलांगरी पीएचसी पुरस्कृत
परिवार नियोजन के लक्ष्य हासिल करने में सहयोग देने वाले जनप्रतिनिधियों को गोपालन राज्यमंत्री ने पुरस्कार राशि के चेक, स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में जिले की रेवदर पंचायत समिति को दो लाख रुपए का चेक, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिह्न प्रदान किया गया। साथ ही पादर (रेवदर), अरठवाड़ा (शिवगंज), मांकरोड़ा (सिरोही), धनारी (पिण्डवाड़ा) व आवल (आबूरोड) ग्राम पंचायत को एक-एक लाख रुपए के चेक दिए गए। कृष्णगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं वेलांगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को पचास-पचास हजार रुपए की राशि के चेक, स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। साथ ही परिवार कल्याण प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सा संस्थानों के विभिन्न प्रभारियों एवं कार्मिकों को व्यक्तिगत उपलब्धि के लिए सम्म्मानित किया गया। 

यह भी पढ़े : बहु के साथ दुष्कर्म के आरोपी ससुर को सात वर्ष का कारावास 

परिवार नियोजन में सिरोही को अव्वल बनाने का संकल्प
सीएमएचओ डॉ. एसके परमार ने परिवार कल्याण कार्यक्रम की विभिन्न गतिविधियों, निर्धारित लक्ष्यों एवं उपलब्धि, ग्रामीणों को छोटा परिवार, सुखी परिवार की अवधारणा समझाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी। समारोह में उपस्थित सभी चिकित्सा एवं स्वास्थ्यकर्मियों को जनसंख्या स्थिरीकरण के क्षेत्र में जिले को अव्वल बनाने का संकल्प लेने का आग्रह किया। डिप्टी सीएमएचओ (परिवार कल्याण) डॉ. महेश गौतम ने परिवार नियोजन के कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए टीम वर्क के रूप में काम करने की अपील की। डिप्टी सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डॉ. राकेश कुमावत, आरसीएचओ डॉ. दिनेशकुमार शर्मा, पीएमओ डॉ. दर्शन ग्रोवर, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डीपीएम राहुल माथुर, डीएनओ ओमप्रकाश वर्मा, डेम सतवीर पूनिया, चिरायु के मेंटर डॉ. आयुष शर्मा, एपीडेमोलॉजिस्ट धनीराम झा, आईईसी समन्वयक अनिल शर्मा समेत कई जनप्रतिनिधि तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

Leave a comment