गोचर भुमि व आबादी भुमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई - दो झोपडे जेसीबी हटाये

जागरूक टाइम्स 220 Aug 23, 2019

अतिक्रमियों द्वारा दो दिन में अतिक्रमण हटाने की महोलत पर तहसीलदार ने गोचर भुमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की स्थगित
 
रोहिडा। समीपवर्ती गांव वाटेरा में ग्रामीणो की मांग पर शुक्रवार को गोचर भुमि व आबादी भुमि से अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासनिक दस्ता व पुलिस दल वाटेरा पहुंचा। तहसीलदार सहित प्रशासिनक दस्ते ने गोचर भुमि में अतिक्रमण हटाया। वाटेरा के पशुपालक व ग्रामीण भी गोचर भुमि में पहुंचे। गाय, भैंस व भेड बकरियों के साथ गोचर भुमि से अतिक्रमण हटाने पहुंचे पशुपालको ने मवेशियों को खुला छोड दिया जिससे गोचर भुमि मेें खडी फसल में मवेशियों को चराया गया। जिस पर अतिक्रमियों द्वारा विरोध भी जताया।

गोचर भुमि में अतिक्रमण हटाने की मांग पर प्रशासन ने जेसीबी की सहायता से एक दो जगह झोपडो को हटाया। इधर पशुपालको ने गाय भैस व भेड बकरियों को गोचर भुमि में बोई फसलो में खुला छोड चराया। जिससे देख कर अतिक्रमी महिलाओं ने नाराजगी जताते हुए विरोध भी किया। उसके पश्चात अतिक्रमियों द्वारा दो दिन में स्वयं द्वारा अतिक्रमण हटाने की बात की। तहसीलदार बृजेश गुप्ता ने दो दिन में गोचर भुमि से अतिक्रमण हटाने की बात को लेकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को स्थगित कर दिया।

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई टलने से ग्रामीणो ने समस्त गोचर भुमि से अतिक्रमण हटाने की मांग करते हुए रोष जताया। जिस पर थानाधिकारी हरिओम मीणा ने ग्रामीणो को समझाइश की। तहसीलदार ने ग्रामीणो को बताया कि दो दिन में गोचर भुमि से अतिक्रमण नही हटाया गया तो दो दिन बाद प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने का आश्वासन दिया जिस पर ग्रामीणो का गुस्सा शांत हुआ।

पंचायत प्रशासन ने आबादी क्षेत्र में हटाया अतिक्रमण
गोचर भुमि में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई स्थगित होने के पश्चात पंचायत प्रशासन ने प्रशासिनक दस्ते की मौजुदगी में आबादी क्षेत्र से अतिक्रमण हटाया। पंचायत प्रशासन ने वाटेरा से भीमाना मार्ग पर आबादी क्षेत्र , बाबा रामदेव मंदिर के पास व सती माता मंदिर के पास से अतिक्रमण हटाया। पंचायत प्रशासन द्वारा पुराने कब्जो पर जेसीबी चलाकर आबादी क्षेत्र में अतिक्रमण ध्वस्त किये। जिससे कुछ नाराज ग्रामीणो ने पंचायत प्रशासन पर भेदभाव करने का आरोप लगाया। जिस पर तहसीलदार पिण्डवाडा बृजेश गुप्ता व पंचायत प्रसार अधिकारी केतन ओझा ने ग्रामीणो से समझाइश की। सरपंच ने राजू राम गमेती ने बताया कि आबादी भूमि में सफाई करवाई गई है। ग्रामीणो को दिये गये पट्टे के अनुसार कब्जे दिये जाएगे।
 
यह रहे उपस्थित
वाटेरा में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान तहसीलदार पिण्डवाडा बृजेश गुप्ता, विकास अधिकारी पिण्डवाडा, थानाधिकारी हरिओम मीणा, एएसआई ईकबाल खां, पंचायत प्रसार अधिकारी केतन ओझा, आरआई थानाराम देवासी, पटवारी भेराराम रेबारी, ग्राम विकास अधिकारी दुर्गेश कुमार, सरपंच राजूराम गमेती, उप सरपंच चन्द्रकांत वैष्णव, हेड कंास्टेबल देवाराम मीणा, हेड कांस्टेबल ताराराम, वार्ड पंच लीलाराम घांची, दरजिंगजी पुरोहित सहित ग्रामीण मौजुद रहे।

इनका कहना है
गोचर भुमि से अतिक्रमियों द्वारा दो दिन में स्वयं द्वारा अतिक्रमण हटाने की मांग की थी जिस पर अतिक्रमण कटाने की कार्र0वाई दो दिन के लिए स्थगित की गई है। अतिक्रमियों द्वारा बिलानाम भुमि में व गोचर भुमि में अतिक्रमण किया हुआ है। ... थानाराम देवासी, आरआई, वाटेरा

फोटो केप्सन २३ आरओडी २
रोहिड़ा। गोचर भुमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दोरान पशुपालको को समझाइश करते अधिकारी।
फोटो केप्सन २३ आरओडी १,४
रोहिड़ा। वाटेेरा में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान मौके पर उपस्थित अधिकारी।
फोटो केप्सन २३ आरओडी ३
रोहिड़ा। वाटेरा में अतिक्रमण हटाते समय महिला से समझाइश करते हुए महिला पुलिस कर्मी।
 
---------------------------------------------------
डुब क्षेत्र में गई खातेदारी भुमि का तहसीलदार ने किया निरीक्षण, साढे तीन बीघा खातेदारी डुब क्षेत्र में
रोहिड़ा। वाटेरा में गोचर भुमि में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई स्थगित करने के पश्चात अतिक्रमियों ने उनकी साढे तीन बीघा खातेदारी भुमि खाराबांध के डुब क्षेत्र में जाने ने की बात कही। जिस पर तहसीलदार ने खाराबांध का निरीक्षण कर डुब क्षेत्र में गई अतिक्रमियों के परिवार की खातेदारी भुमि का मौका देखा। मौके पर खातेदारी भुमि का नकसा देखा तो खारा बांध में डुब क्षेत्र में अतिक्रमियों की साढे तीन बीघा जमीन पाई गई। जिस पर तहसीलदार ने वीनाराम गमेती व उसके भाईयो को जिला कलेक्टर को रिर्पोट देने के बारे में कहा जिस पर डुब क्षेत्र में गई जमीन के बदले अन्य जगह पर जमीन आवंठन करवाने का आश्वासन दिया। इस समय पर तहसीलदार पिण्डवाडा बृजेश गुप्ता, थानाधिकारी हरिओम मीणा, एएसआई ईकबाल खां, पंचायत प्रसार अधिकारी केतन ओझा, आरआई थानाराम देवासी, पटवारी भेराराम रेबारी, ग्राम विकास अधिकारी दुर्गेश कुमार, सरपंच राजूराम गमेती, उप सरपंच चन्द्रकांत वैष्णव, हेड कंास्टेबल देवाराम मीणा मौजुद रहे। आरआई थानाराम देवासी ने बताया कि अतिक्रमियों के परिवार की साढे तीन बीघा खातेदारी भुमि डुब क्षेत्र में गई है जिससे अन्य जगह पर जमीन आवंठीत करवाने के लिए उच्चाधिकारियों के आदेश पर कार्रवाई की जाएगी।
फोटो केप्सन २३ आरओडी ५,६
रोहिड़ा। खाराबांध में डुब क्षेत्र में गई खातेदारी भुमि का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी।

पुरानी रंजीस को लेकर तीन जनो ने कुल्हाडी व लाठी से किया हमला, दो युवक गंभीर घायल
रोहिड़ा पुलिस ने तीन जनो के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज किया

रोहिडा। रोहिड़ा थानांतर्गत माण्डवाडा से पीटारी पादर तिराहे पर पुरानी रंजीस को लेकर तीन जनो ने दो युवको पर कुल्हाडी व लाठियों से हमला कर दिया। हमले में दो युवको को गंभीर चोटे आई जिन्हे रोहिड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्राथमिक उपचार के बाद आगे रेफर किया गया।
थानाधिकारी हरिओम मीणा के अनुसार नारायणलाल पुत्र छोगाराम गमेती भील निवासी पीटारी पादर ने पुलिस को रिर्पोट देकर बताया कि वह ओर उसका भाई बरसाराम गमेती दोनो माण्डवाडा देव से पीटारी पादर पैदल जा रहे थे। उस दौरान पीटारी पादर तिराहे पर पहुंचे तो वहा पर पीटारी पादर निवासी कर्माराम पुत्र लसमाराम गमेती, प्रभूराम पुत्र राविया गमेती व मणीया पुत्र कसना गमेती ने पुरानी रंजीश को लेकर कुल्हाडी व लाठियों से जान से मारने की नियत से उन पर हमला कर दिया जिससे बरसा राम के सिर पर व नारायणलाल के हाथ व पेरो में गंभीर चौटे आई है। पुलिस ने पीटारी पादर निवासी तीन जनो के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज कर लिया है। मामले की जांच हेड कांस्टेेबल देवाराम मीणा कर रहे है।




     







Leave a comment